home page

UPI Payment : अब बिना इंटरनेट के चुटकियों में कर पाएंगे UPI पेमेंट, जानिए कैसे

UPI Payment without Internet : आज कल हर जगह, हर छोटी से बड़ी दुकान पर यूपीआई के जरिए पेमेंट करना आसान हो गया है। बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो अपने साथ कैश लेकर घर से निकलते है। लेकिन अब आपके लिए एक और खुशखबरी है। क्या आप ये जानते है कि अब आप बिना इंटरनेट सर्विस के भी यूपीआई (UPI Payment) से पेमेंट कर सकते है। आइए आपको विस्तार से बताते है यूपीआई के इस खास फीचर के बारें में....
 | 
UPI Payment : अब बिना इंटरनेट के चुटकियों में कर पाएंगे UPI पेमेंट, जानिए कैसे

HR Breaking News (ब्यूरो) : आजकल लोग UPI पेमेंट करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। लेकिन कई बार इंटरनेट सर्विस (internet service) स्लो या फिर इंटरनेट बैलेंस नहीं होने की वजह से आपको यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपके पास कैश भी नहीं होते हैं, तो यह एक बड़ी समस्या बन जाती है। आइसक्रीम खाने का मन है पर कैश या कार्ड (cash or card payment) नहीं है तो अब क्या करें। आज से 10 साल पहले हमें इस तरह के छोटे सी लेनदेन के लिए भी कैश की जरूरत होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है।


अब चिंता करने की जरूरत नहीं है आज हम आपको एक खास तरीका बताएंगे जिसे कर अब बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट (UPI payment without internet) कर सकते हैं।
अब हमारे पास कैश नहीं है तब भी हम झटपट यूपीआई (UPI) कर देते हैं। यूपीआई ने पैसे की लेनदेन व्यवस्था को पूरी तरह से बदल दिया है।
देश के हर कोने में यूपीआई के जरिये पेमेंट हो जाए इसके लिए पिछले साल एनपीसीआई ने UPI Lite X फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर में अब बिना इंटरनेट के भी यूपीआई पेमेंट (UPI Payment App) किया जा सकता है। 


भारत में डिजिटल पेमेंट को बढ़ाने के लिए केंद्रीय बैंक (Reserve Bank of India) भी कई अहम फैसले ले रहा है। अगर वर्ष 2016 जब यूपीआई की शुरुआत हुई थी तब से आज तक की लेनदेन प्रक्रिया देखें तो उसमें काफी बदलाव देखने को मिला है।

ये तो सब जानते है कि आज भी भारत में ऐसे कुछ क्षेत्र हैं जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी उतनी स्ट्रांग नहीं है। इन सभी जगह पर यूपीआई अपनी पहुंच बना सके इसके लिए पिछले साल एनपीसीआई (NPCI) ने यूपीआई लाइट एक्स (UPI Lite X feature) फीचर लॉन्च किया था। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें बिना इंटरनेट के आसानी से पेमेंट की जा सकती है।  

 

 


जान लें UPI Lite X के बारे में


UPI Lite X के जरिये यूजर्स बिना इंटरेनेट कनेक्टिवी वाली जगह पर भी पेमेंट कर सकते हैं। जिन क्षेत्रों में नेटवर्क की दिक्कत होती है वहां यह सर्विस काफी मददगार साबित होती है। इस फीचर की जरिये आप आसानी से बिना इंटरनेट के भी फोन रिचार्ज जैसे काम कर पाएंगे। आपको इंटरनेट पर डिपेंड नहीं होना पड़ेगा।

यूपीआई लाइट एक्स (UPI Lite X payment) नजदीक के फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) के सपोर्ट के साथ काम करता है। इसके अलावा यह बाकी पेमेंट प्लेटफॉर्म की तुलना में काफी फास्ट भी होता है।

यूपीआई लाइट एक्स के फायदे (Benefits of UPI LITE X)


इसमें आसानी से ऑफलाइन पेमेंट (offline payment) की जा सकती है।
कम या खराब नेटवर्क वाली जगह (जैसे फ्लाइट, पार्किंग, ट्रेकिंग प्वाइंट आदि) पर भी आसानी से पेमेंट हो जाती है।
यूपीआई लाइट एक्स में पेमेंट सक्सेस होने के चांस ज्यादा होते हैं। इसका मतलब है कि इसमें पेमेंट रुकती नहीं है।


ऐसे करें UPI Lite X का इस्तेमाल


बता दें कि अब आप भीम (BHIM) ऐप पर आसानी से यूपीआई लाइट एक्स फीचर को इनेबल कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर और रिसीवर दोनों के पास NFC सपोर्ट वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन होना चाहिए। इसके अलावा रिसीवर और सेंडर के स्मार्टफोन में भीम ऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल होने चाहिए।

ऐसे करें यूपीआई लाइट एक्स फीचर को इनेबल (How to Enable UPI Lite X feature) 


BHIM ऐप ओपन करें और ‘UPI Lite X Balance’ मेन्यू पर जाएं।
अब ‘Enable’ टैप पर क्लिक करें और ऑफलाइन पेमेंट के लिए टिक बॉक्स के टॉगल पर क्लिक करके परमिशन दें।
इसके बाद आपको UPI Lite wallet में फंड एड ऑन करना है।
अब आपको ‘Enable UPI Lite X’ पर क्लिक करें और यूपीआई पिन भरें।
इसके बाद जैसे ही आपके यूपीआई लाइट वॉलेट में फंड एड ऑन हो जाएगा उसके बाद आप आसानी से UPI Lite X का इस्तेमाल कर सकते हैं।


UPI Lite X के जरिये ऐसे का सकते है पेमेंट (payment through UPI Lite X )


अपने यूपीआई बेस्ड ऐप को ओपन करें।
अब ऐप के अंदर  Tap & Pay आइकन पर क्लिक करें।
इसके बाद पेमेंट अमाउंट भरें।
अब अपने मोबाइल डिवाइस को रिसीवर के डिवाइस पर टैप करें।
इसके बाद आपको ओके करना है। बता दें इसमें पेमेंट के लिए यूपीआई पिन की जरूरत नहीं होती है।