home page

मौसम की जानकारी : UP के 60 से ज्यादा जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार

गुरुवार की सुबह से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला। यूपी के कई जिलों में बारिश और ओले भी गिरे हैं। मौसम विभाग ने 60 से ज्यादा जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार बताए हैं और अलर्ट जारी कर दिया गया है।

 | 
मौसम की जानकारी : UP के 60 से ज्यादा जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार

HR Breaking News, Digital Desk- उत्तर प्रदेश में आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार एक बार फिर बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. गुरुवार की सुबह से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला. बादलों की आवाजाही के बीच पश्चिमी यूपी (Weat UP) समेत प्रदेश के 14 जिलों में बारिश होने के अलर्ट जारी किए गए हैं. मौसम विभाग की तरफ से लखनऊ (Lucknow) में भी बादल छाए रहने के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई गई है. बारिश के साथ ओले की गिरने की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है.


मौसम विभाग ने लेट जारी करते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत यूपी के 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. आंचलिक विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए गुरुवार को बारिश के अलर्ट में बुलंदशहर, संभल, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, आगरा, हाथरस, मथुरा, अलीगढ़, उन्नाव, रायबरेली, हमीरपुर, बांदा और चित्रकूट जिला शामिल है. इस दौरान इन जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी और बिजली की गरज चमक भी देखने को मिलेगी.

ये भी जानें : 13 साल बाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की हो गई मौज

राज्य के कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हापुड, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर शहर, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, शाहजहांपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, हाथरस, कासगंज, एटा, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महौबा, झांसी, ललीतपुर और आसपास के जिलों में बारिश होने की संभावना है.


ज्यादातर जिलों में तापमान 35 डिग्री के पार

ये भी जानें :  21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी


भारतीय मौसम विभाग की मानें तो 17 से 19 मार्च तक वाराणसी और आसपास के जिलों में तेज हवा और धूल भरी आंधी के साथ ही बूंदाबांदी के आसारा हैं. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता ही इसकी मुख्य वजह है. होली के बाद से ही मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. आठ मार्च को बूंदाबांदी और पछुआ हवाएं चलने से सुबह-शाम सिहरन बढ़ गई थी. 

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को दिन की शुरुआत हल्की ठंड से हो सकती है, लेकिन इसके बाद गर्मी बढ़ने लगेगी. यूपी के सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. कई जिलों में तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया है. जबकि गुरुवार को राज्य में ज्यादातर जगहों पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया गया है. कुछ जगहों पर हल्की बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना है.