home page

500 Rupee Note: 500 रूपये के नोट को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, RBI ने जारी की नई गाइडलाइन्स

RBI latest 500 Rupees Note Update: आरबीआई ने मई को दो हजार रूपये नोटों को बैंक कर दिया था। बता दें, 2000 के नोट बंद होने की वजह से सबसे तेजी से केंद्रीय बैंक पहुंचे। जिसके बाद आरबीआई (RBI) के पास दो हजार के नोटों की संख्या करीब पांच गुना हो गई। आपको बता दें, इसके बाद 500 के नोट सबसे ज्यादा चलन में होने की (200 Rupees Note) वजह से सबसे ज्यादा खराब भी यहीं करेंसी हो रही है। अब आरबीआई ने इसे लेकर बड़ा अपडेट जारी कर दिया। आइए खबर में विस्तार से जानते है पूरी गाइडलाइन्स-

 | 
500 Rupee Note: 500 रूपये के नोट को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, RBI ने जारी की नई गाइडलाइन्स 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। अगर आपके पास भी ₹500 का नोट है तो यहां ₹500 के नोट की तरफ से एक नई गाइडलाइन देखने को मिल रही है | जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक के पास पूरे देश में करेंसी नोट छापने और प्रसारित करने का पूरा अधिकार है। पूरे देश में बैंक नोट और सिक्कों (latest 500 Rupees Note Update) का पूरा प्रचलन और आपूर्ति भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ही की जाती है। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक समय-समय पर विभिन्न प्रकार के विमुद्रीकरण आदेश जारी करता है और नए नोट जारी करता है। यह सभी आदेश और (RBI update on 500 Rupees Note) प्रस्ताव देश की अर्थव्यवस्था के हितों और आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपनाए जाते हैं। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में ₹500 के नोटों के लिए RBI नई गाइडलाइन 2024 जारी की है।

 

IRCTC : रेलवे मंत्री ने किया बड़ा एलान! अब ट्रेन में वेटिंग टिकट का झंझट होगा खत्म

 

उन सभी पाठकों की जानकारी के लिए जिनके पास 500 रुपये के नोट हैं, हम आपको बताना चाहेंगे कि RBI ने 500 रुपये के नोटों के लिए RBI के नए दिशा-निर्देश 2024 जारी किए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के (RBI guidelines for 500 Rupees note) नए नियमों के अनुसार, वे सभी ग्राहक जिनके पास कटे-फटे और पुराने 500 रुपये के नोट हैं, वे अपने शहर की RBI शाखा से संपर्क कर अपने पुराने 500 रुपये के नोट बदल सकते हैं (500 rupees note Exchange) और बदले में नोट का मूल्य वापस कर दिया जाएगा। आप पा सकते हैं

 

ऐसे बदलें कटे-फटे नोट 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कुछ समय पहले सरकार ने देश में 500 रुपये के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया था और उनकी जगह 2000 रुपये के नए नोट जारी किए थे। 2000 रुपये के नए नोटों के बंद (RBI 2000 rupees note update) होने के तुरंत बाद, सुरक्षा चिंताओं के कारण 2000 रुपये के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया और उनकी जगह 500 रुपये के नए नोट जारी किए गए। वे सभी उपभोक्ता जिनके पास अभी भी 500 रुपये के पुराने नोट या 500 रुपये के नए कटे-फटे (500 rupee old note) नोट हैं, वे जल्द से जल्द RBI से संपर्क कर अपने कटे-फटे नोट बदल सकते हैं और नोट का अंकित मूल्य वापस पा सकते हैं।

 

Income Tax : सीनियर सिटीजन को मिलेगी लाखों रुपये की टैक्स छूट, जानिये क्लेम करने का तरीका

RBI ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर स्पष्ट रूप से कहा है कि जिन उपभोक्ताओं के पास कटे-फटे पुराने नोट हैं, वे RBI में आकर उन नोटों (RBI official website) को बदल सकते हैं। RBI उपभोक्ता को नोट की स्थिति के आधार पर नोट का मूल्य प्रदान करता है, अर्थात नोट की स्थिति के आधार पर RBI द्वारा नोट (500 rupees note news) का मूल्य निर्धारित किया जाता है और इस विनिमय के बदले में उपभोक्ता द्वारा एक निश्चित मूल्य का भुगतान किया जाता है।

जाने नोट बदलवाने का पूरा प्रोसेस

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, नोट बदलने के इच्छुक सभी उपभोक्ताओं को निम्नलिखित बातों का (500 rupees note exchange process)  ध्यान रखना चाहिए। उपभोक्ता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस नोट को उपभोक्ता बदलना चाहता है, उस पर RBI गवर्नर के हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए।

  • नोट पर नंबर स्पष्ट रूप से प्रदर्शित होना चाहिए।

  • नोट का सुरक्षा धागा भी बरकरार रहना चाहिए।

70 किलोमीटर की रेंज देने वाली इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की 10,000 रुपये घटी कीमत, ग्राहकों को आ रहा खूब पसंद

  • नोट पर प्रतिज्ञा खंड हिंदी और अंग्रेजी में होना चाहिए। (INdian currency Update) 

  • इसके अलावा, नोट पर अशोक स्तंभ या महात्मा गांधी की मूर्ति होनी चाहिए।

  • इसके अलावा, यदि नोट पर कोई वॉटरमार्क है तो उसका स्थान भी स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए।