home page

बड़ी खुशखबरी आई : कर्मचारियों की 16 हजार रुपये बढ़ेगी सैलरी, नए तरीके से की जाएगी कैलकुलेट

Employees salary increased : कर्मचारियों को पिछले कई दिनों से सैलरी बढने का वेट है। अब जाकर अच्छी खबर आई है। दरअसल कर्मचारियों की करीब 16 हजार रुपये सैलरी बढने वाली है।
 | 
Employees salary increased : कर्मचारियों की 16000 रुपये बढेगी सेलरी

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो) कर्मचारियों (employees) को अगले महंगाई भत्ते DA (Central government DA News) के ऐलान का इंतजार है। कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (basic salary) कम होने के चलते उन्हें DA के ही जरिए वेतन में बढौतरी (salary hike) मिलती है। ऐसे में नया अपडेट (new update) उनके लिए अच्छी खबर देने वाला है। 

ये भी जानिये पति-पत्नी के लिए पोस्ट ऑफिस के ये शानदार स्कीम, हर महीने कमाई 5000 रुपये


दरअसल, महंगाई यानी Dearness के आंकड़ों से अगले DA में अच्छी बढौतरी के संकेत दे रहे हैं। 3 प्रतिशत DA Hike तो लगभग तय ही माना जा रहा है। साथ ही इसमें DA (Dearness allowance) 4% तक बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। अगर ऐसा होता है तो January 2020 के बाद ये सबसे बड़ा इजाफा होने वाला है। AICPI अप्रैल इंडेक्स (index) के नंबर्स 31 मई को आने वाले हैं। इसमें भी उछाल आता है तो 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते (DA) बढ जाएगा। 


किस आधार पर बढेगा DA


महंगाई भत्ते (DA) की अगली किस्त का भुगतान August की सैलरी (salary) से साथ होने की संभावना है। ये अंदाजा लगाना काफी आसान है कि DA (Dearness allowance) को कैसे कैलकुलेट किया जाएगा। DA में 4 फीसदी बढ़ने के बाद इसे बेसिक सैलरी (Basic Salary) पर कैलकुलेट (calculate) कर सकते हैं। अगर किसी की सैलरी 20  हजार रुपये है तो 4 प्रतिशत के हिसाब से महीने में उसके 800 रुपए (monthly) बढ़ेंगे। 

ये भी जानिये  पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आसानी से पाएं लोन, ऐसे करें अप्लाई


जानिये  कर्मचारियों का कितना होगा महंगाई भत्ता (DA)


सातवें वेतन आयोग  (7th pay commission) के तहत अब सभी केंद्र सरकार  (Central government) के कर्मचारी और पेंशनर्स (pensioners)को 34 फीसदी की दर से DA व DR का भुगतान हो रहा है। परंतु अगस्त (august) तक ये बढ़कर 38% हो सकता है। 
इंडेक्स (index) ने मार्च में बड़ी छलांग के साथ इसका इशारा दिया था अगर अप्रैल 2022 के नंबर में भी उछाल आता है तो निश्चित तौर पर महंगाई भत्ते यानी DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी होगी। इसके बाद May और June के नंबर्स भी महत्वपूर्ण रहेंगे। AICPI इंडेक्स अगर 127 से ऊपर निकलता है तो 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA) बढ़ना तय माना जा रहा है। केंद्रीय कर्मचारी बेसिक पे ग्रेड (Central Employees Basic Pay Grade) के हिसाब से कुल सैलरी में इजाफे (increase in salary) का अंदाजा लगा सकते हैं।

इस तरीके से होगी बढौतरी


DA (महंगाई भत्ते) की कैलकुलेशन (calculation) के लिए एक फॉर्मूला है। केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए ये फॉर्मूला है।  पिछले 12 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (All India Consumer Price Index) का औसत - 115.76)/115.76]×100. 
अब अगर PSU (public sector units) में काम करने वाले लोगों के महंगाई भत्ते (DA) की बात की जाए तो इसके कैलकुलेशन का तरीका (method of calculation) ये है... महंगाई भत्ता (DA) प्रतिशत (बीते 3 महीनों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (price index) का औसत (बेस ईयर 2001=100)-126.33))x100। कुल मिलाकर इसे इस तरीके से केलकुलेट किया जाएगा।

सालाना महंगाई भत्ता


हम मान लेते हैं अगर 4% महंगाई भत्ता (dearness allowance) बढ़ता है तो कुल DA 38% होगा। अधिकतम सैलरी रेंज (Maximum Salary Range) में कैलकुलेशन करें तो 56900 रुपए की बेसिक सैलरी (basic salary) पर हर महीने 21622 रुपये DA के रूप में आपको मिलेंगे। यानी कुल सालाना महंगाई भत्ता 2,59,464 रुपए हो जाएगा।

जानिये कितनी ज्यादा होगी सैलरी (salary)


सातवें वेतन आयोग के मुताबिक ऑफिसर ग्रेड की सैलरी (officer grade salary) में बंपर इजाफा होगा। अगर किसी की बेसिक सैलरी (basic salary) 31,550 रुपए है. अगर इस पर कैलकुलेशन करें तो इस हिसाब से होगा।


कर्मचारी की बेसिक सैलरी (Basic Pay)  31550 रुपये
अनुमानित महंगाई भत्ता (DA)- 38%- 11,989 रुपये per month
मौजूदा महंगाई भत्ता (dearness allowance)- 34%- 10,727 रुपए प्रति महीना।


4% महंगाई भत्ता (dearness allowance) बढ़ने पर- 1262 रुपए प्रति महीना के हिसाब से ज्यादा आएंगे।
वार्षिक महंगाई भत्ते (DA) का भुगतान- 4 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद 15,144 रुपए (38% DA पर) मिलेंगे।