home page

Business Idea : ये है बिना मंदी वाला बिजनेस, कमाई धाकड़ इन्वेस्टमेंट न के बराबर

अगर आप यह बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें कभी मंदी नहीं आने वाली है. सिक्योरिटी गार्ड की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. क्योंकि कोई धनवान हो या बड़ा कारोबारी सुरक्षा की जरूरत सबको पड़ती है. लोग बाकी खर्चों में कमी कर लेंगे लेकिन सुरक्षा से समझौता कोई नहीं करना चाहता है. सभी हमेशा भरोसेमंद सिक्योरिटी एजेंसी की तलाश करते हैं. आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Business Idea : ये है बिना मंदी वाला बिजनेस, कमाई धाकड़ इन्वेस्टमेंट न के बराबर

HR Breaking News (ब्यूरो) :  अगर आप भी कोई बिजनेस करना चाहते हैं और किसी नए बिजनेस आईडिया की तलाश में हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इस आइडिया से खुद आपको तो रोजगार मिलेगा ही आप दूसरों को भी नौकरी दे पाएंगे. दरअसल, हम सिक्योरिटी एजेंसी की बात कर रहे हैं.


सिक्योरिटी एजेंसी खोलने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसे आप सिर्फ़ एक कमरे से ही शुरू कर सकते हैं. मतलब आप बेहद कम खर्च में इस बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं. आजकल बड़ी से बड़ी कंपनी हो या छोटे-छोटे काम करने वाले सर्विस सेक्टर के दफ्तर, हर किसी को सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड्स की जरूरत पड़ती है.

Business: कमाई के मामले में सबसे आगे है ये बिजनेस, कम लागत में तगड़ा मुनाफा


लगातार बढ़ रही सिक्योरिटी गार्ड की डिमांड


अगर आप यह बिजनेस शुरू करते हैं तो इसमें कभी मंदी नहीं आने वाली है. सिक्योरिटी गार्ड की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. क्योंकि कोई धनवान हो या बड़ा कारोबारी सुरक्षा की जरूरत सबको पड़ती है. लोग बाकी खर्चों में कमी कर लेंगे लेकिन सुरक्षा से समझौता कोई नहीं करना चाहता है. सभी हमेशा भरोसेमंद सिक्योरिटी एजेंसी की तलाश करते हैं.


ये रजिस्ट्रेशन कराना है जरूरी


सिक्योरिटी एजेंसी खोलकर आप मनचाहा पैसा कमा सकते हैं. इसमें आप छोटा या बड़ा, जिस तरह का निवेश करेंगे, उसी के अनुसार आपको मुनाफ़ा मिलेगा. इसे शुरू करने के लिए आपको कंपनी बनानी होगी. इसके बाद ईएसआईसी और पीएफ रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. साथ ही आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. इसके अलावा आपको अपनी कंपनी को लेबर कोर्ट में भी रजिस्टर्ड कराना पड़ता है.

Business: कमाई के मामले में सबसे आगे है ये बिजनेस, कम लागत में तगड़ा मुनाफा


लाइसेंस मिलने का क्या है प्रोसेस


प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी खोलने के लिए आपको PSARA (प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी रेगुलेशन एक्ट 2005) के तहत जारी होने वाला लाइसेंस लेना जरूरी होता है. इस लाइसेंस के बिना आप प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी नहीं चला सकते हैं.

इसमें लाइसेंस देने से पहले आवेदक का पुलिस वेरिफिकेशन कराया जाता है. वहीं इसके लिए स्टेट कंट्रोलिंग अथॉरिटी द्वारा प्रमाणित संस्थान से सिक्योरिटी गार्ड्स की ट्रेनिंग को लेकर एक अग्रीमेंट भी करना होता है.


पूरे प्रोसेस में कितना लगेगा खर्च


सिक्योरिटी एजेंसी खोलने की शुरुआत में आपको एजेंसी का ऑफिस खोलने के अलावा जरूरी सामानों के लिए पैसे खर्च करने होते हैं. वहीं इसके लाइसेंस के लिए फीस भी चुकानी होती है.

Business: कमाई के मामले में सबसे आगे है ये बिजनेस, कम लागत में तगड़ा मुनाफा

एक जिले में सिक्योरिटी एजेंसी के लिए लाइसेंस लेना हो तो करीब 5000 रुपये, 5 जिलों में सर्विस मुहैया कराने के लिए करीब 10,000 रुपये और एक राज्य में अपनी एजेंसी चलाने के लिए 25,000 रुपये तक फीस लगती है. लाइसेंस मिलने के बाद आपकी एजेंसी को PSARA एक्ट के सभी नियमों का पालन करना होता है. एक बार शुरुआत करने के बाद आप अपने इस बिजनेस को और बड़ा विस्तार दे सकते हैं.