home page

Business Idea - अपनी छत से करें हर महीने 80 से 90 हजार की कमाई, बिजनेस के लिए सरकार दे रही पैसे

अगर आप भी कोई बिजनेस करने का प्लान कर रहे है तो यह खबर आपके लिए है। अब आप भी अपनी छत से हर महीने 80 से 90 हजार रुपये की कमाई कर सकते है। जिसका पैसा देने में सरकार आपकी मदद करेगी। 
 
 | 
Business Idea - अपनी छत से करें हर महीने 80 से 90 हजार की कमाई, बिजनेस के लिए सरकार दे रही पैसे  

HR Breaking News, Digital Desk-  हाल के कुछ वर्षों में घर की छत पर बागवानी का चनल बढ़ा है. कृषि क्षेत्र में तकनीक की मदद से जिनके पास जमीन नहीं है वो भी छत पर फल और सब्जी की खेती कर रहे हैं. टेरेस फार्मिंग से सिर्फ लोगों को न सिर्फ अपनी जरूरत पूरी होती है बल्कि इससे अलग से पैसा कमाने का मौका भी मिल जाता है. बिहार में जो लोग अपने छत पर बागवानी करना चाहते हैं उनके लिए बहुत ही सुनहरा मौका है. 

सरकार भी टेरेस फार्मिंग को बढ़ावा दे रही है. बिहार सरकार ने छत पर खेती को बढ़ावा देने के लिए नई स्कीम शुरू की है. राज्य सरकार छत पर बागवानी योजना के तहत टेरेस फार्मिंग शुरू करने वालों को 50,000 रुपए इकाई लागत पर 50% की सब्सिडी दे रही है. बिहार कृषि विभाग के बागवानी निदेशालय ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. 

कौन उठा सकता है इसका फायदा?


बागवानी निदेशालय के मुताबिक, पटना के शहरी क्षेत्र के लोग छप पर बागवानी योजना का लाभ उठा सकते हैं. इच्छुक व्यक्ति बिहार सरकार के हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 


अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिला के सहायक निदेशक, उद्यान से संपर्क कर सकते हैं. इस योजना के लिए आवेदन 26 अक्टूबर से शुरू हो चुका है. 

कैसे करें खेती?


छप पर आप हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती कर सकते हैं. इस तकनीक से बिना मिट्टी के फल और सब्जियों को उगाया जाता है. इसमें पौधों को पानी के जरिए न्यूट्रिशन दिए जाते है.

इसके अलावा ऑर्गेनिक खेती भी कर सकते हैं. इसमें सब्जियों को बोरी, ट्रे और मटके और गमलों में मिट्टी के अंदर लगाया जाता है. इसके लिए जैविक खाद का इस्तेमाल किया जा सकता है.