home page

Business Idea: कम पूंजी लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, टॉप में है इनकी डिमांड

अगर आप कम पूंजी में खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है।  मार्केट में कुछ ऐसे सफल स्मॉल बिजनेस के विकल्प मौजूद हैं जिसमें ज्यादा पूंजी और अनुभव की जरूरत नहीं होती है और शुरुआत से ये व्यवसाय आपको प्रॉफिट देना शुरू कर देंगे. आइए निचे खबर में जानते है बिजनेस से जुड़ी पूरी डिटेल्स।  
 
 | 
Business Idea: कम पूंजी लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, टॉप में है इनकी डिमांड

HR Breaking News, Digital Desk- आजकल हर युवा पढ़ाई के बाद और नौकरी के दौरान खुद का बिजनेस करने के बारे में सोचता है. लेकिन किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले प्रॉपर प्लानिंग और पूंजी की जरूरत होती है. इतना ही नहीं शुरुआत करने से पहले आपके पास एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया होना चाहिए, जिसकी बाजार में डिमांड हो या भविष्य में इसके मांग बढ़ने की उम्मीद हो.

अगर आप कम पूंजी में खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया का सुझाव देंगे, जिसमें ज्यादा पूंजी और अनुभव की जरूरत नहीं होगी और शुरुआत से ये व्यवसाय आपको प्रॉफिट देना शुरू कर देंगे. दरअसल मार्केट में कुछ सफल स्मॉल बिजनेस के विकल्प मौजूद हैं जिन्हें कम पैसों में शुरू किया जा सकता है लेकिन इसके लिए मेहनत ज्यादा करनी होगी. ये बिजनेस के लोगों के लिए लाभकारी साबित हुए हैं.

जूस पॉइंट की डिमांड-


फ्रूट जूस का व्यवसाय सफ़ल स्मॉल बिज़नेस के तौर पर जाना जाता है. कम पूंजी और छोटी-सी दुकान में जूस पॉइंट शुरू किया जा सकता है. तमाम शहरों के नुक्कड़ और चौक-चौराहों पर जूस की दुकान देखने को मिलती है. खास बात है कि हर दुकान पर ग्राहकों की भीड़ होती है. आप भी इस बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं.

ऑनलाइन सर्विसेज-


टेक्नोलॉजी के इस दौर में आजकल घर बैठे लोगों को तमाम तरह की सुविधा मिलने लगी है. खाने से लेकर शिक्षा तक का ऑनलाइन विकल्प मौजूद है. आजकल सर्विसेज बेस्ड बिजनेस की मांग बढ़ रही है. अगर आप इलेक्ट्रिशियन, वेबसाइट डिज़ाइनर या अन्य किसी ऐसे काम की समझ रखते हैं जिसकी रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को ज्यादा जरूरत पड़ती है तो आप ऑनलाइन तरीके से अपनी सेवाएं लोगों को दे सकते हैं.

डे केयर सर्विसेज-


देश में कामकाजी महिलाओं की संख्या बढ़ती जा रही है. चूंकि विवाहित महिलाओं के लिए बच्चों को ऑफिस ले जाने में परेशानी होती है. ऑफिस में बच्चे ले जाने की सुविधा अभी तक प्रदान नहीं की गई है. इसलिए महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को ध्यान में रखते हुए डे-केयर सर्विस की मांग बढ़ती जा रही है. डे-केयर में आपको बच्चों के पालन पर ध्यान देना होगा और उनके लिएअनुकूल व सुरक्षित माहौल बनाना होगा ताकि पेरेंट्स बिना किसी चिंता के उनको छोड़कर जा सके. डे-केयर में आप हर बच्चे के लिए एक अच्छी फीस ले सकते हैं.

फोटोग्राफी-


आजकल फोटोग्राफी भी बिजनेस का एक अच्छा विकल्प बनकर उभरा है. खासकर विशेष मौकों पर ऐसे प्री-वेडिंग शूट, शादियां, बर्थडे पार्टी और मॉडलिंग फोटोग्राफी की मांग बढ़ी है. इस तरह की स्पेशल फोटोग्राफी के लिए आप ग्राहकों से फीस चीज ले सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं होती है ना ही दुकान की आवश्यकता होतीहै. आप घर से सीधे कांटेक्ट करके लोगोंतक पहुंच सकते हैं.

योगा ट्रेनर-


योग भारत की एक प्राचीन पद्धति है और तनाव व भागदौड़ से भरी इस जिंदगी में योगा आसनों का महत्व बढ़ता जा रहा है. चूंकि योग एक अभ्यास के बाद सीखा जाता है और इसके लिए एक अच्छे योग प्रशिक्षक की जरूरत होती है. योग प्रशिक्षकों की भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत डिमांड हैं. खास बात है कि यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसमें कोई निवेश नहीं करना पड़ता है. सिर्फ योग को लेकर आपकी समझ और ज्ञान आपको कमाई कराते हैं.

कोचिंग क्लासेज और कंसल्टेंसी सर्विसेज-


शिक्षा के क्षेत्र में कोचिंग क्लासेज की मांग तेजी से बढ़ी है. स्कूली शिक्षा के अलावा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्र कोचिंग इंस्टीट्यूट की ओर से तेजी जा रहे हैं. अगर आप किसी विषय की अच्छी समझ रखते हैं तो घर बैठे कोचिंग क्लासेज शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में भी आपको पूंजी नहीं सिर्फ अपने ज्ञान और हुनर से कमाने का मौका मिलेगा.

वहीं कुछ विषयों जैसे- बैंकिंग, टैक्स, लीगल इश्यू, प्रॉपर्टी, निवेश आदि से जुड़े मुद्दों की समझ रखते हैं तो लोगों को जरूरी परामर्श देकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. क्योंकि आर्थिक और कानूनी मामलों को लेकर अक्सर लोगों को सलाह की जरूरत पड़ती है.