home page

Business Plan : बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी 2.40 लाख का लोन, कमाई होगी आपकी

अगर आप कोई Business Start करना चाहते हैं तो हम एक ऐसी Planing बताएंगे जिससे आपको सरकार की तरफ से लोन भी मिल जाएगा और कमाई भी लगातार जारी रहेगी। पढ़िए पूरी रिपोर्ट।
 | 
Business Plan : बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी 2.40 लाख का लोन, कमाई होगी आपकी

HR Breaking News : नई दिल्ली : इस बिजनेस की खास बात ये है कि इसे शुरू करने लिए आप PM Mudra योजना से लोन ले सकते हैं. सबसे बड़ी बात कि इस Business को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा माथापच्ची करने की जरूरत नहीं है।
Business Idea: अगर आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए एक आइडिया है. यह आइडिया कम लागत में अच्छी कमाई करने से जुड़ा है. बस जरूरत है कि समय से इसे शुरू कर दें और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए मेहनत करें। 


ये खबर भी पढ़ें : Business Ideas : अगर आपके पास हैं 30 हजार रूपये, तो इस बिजनेस से कमा सकते हैं 3 लाख


पढ़िए, बिजनेस पर तैयार पूरी रिपोर्ट


सबसे बड़ी बात कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा माथापच्ची करने की जरूरत नहीं है. खादी ग्रामोद्योग आयोग ने इस बिजनेस पर पूरी Report तैयार कर रखी है. इसके आधार पर आप काम शुरू कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, यह बिजनेस 2 लाख 40 हजार रुपये में शुरू हो जाएगा. अगर बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास पैसे नहीं तो सरकार आपको लोन भी उपलब्ध करवाएगी।


ये खबर भी पढ़ें : Business Idea: बेहद कम लागत मेें शुरू करें ये बिजनेस, डिमांड ऐसी हाथों-हाथ बिक रहा सामान

दलिया manufacturing unit लगाएं


गेहूं कैलोरी का सबसे प्रमुख स्रोत है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और कुछ मात्रा में प्रोटीन होते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक. कुल मिलाकर पोषक तत्वों और खाने के लिए तैयार नाश्ते की मांग बढ़ रही है जो आसानी से पचे और बनाने में कम समय लगे।
इसलिए, दलिया बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. सेहत के प्रति बढ़ती जागरूकता से दलिया की मांग काफी बढ़ी है और यह दिनोदिन बढ़ती ही जा रही है. बाजार में मांग को देखते हुए यह बिजनेस काफी मुनाफे वाला साबित हो सकता है।

जानिए, दलिया बनाने का Prosess


दलिया (Daliya) बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं को अच्छी तरह से साफ किया जाता है. इसे बहते पानी के नीचे धोया जाता है और बाद में 5 से 6 घंटे के लिए पानी में नरम होने के लिए छोड़ दिया जाता है. अंकुरण के बाद इसे धूप में सुखाया जाता है. सुखाने की प्रक्रिया के बाद इसे आटे की चक्की से तल कर पीस लिया जाता है. पिसे हुए उत्पाद से दलिया भूसी सहित पूरे गेहूं से प्राप्त किया जाता है।

PM Mudra Yojana स्कीम से मिलेगा आपको Loan


खादी व ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने प्रधानमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Daliya manufacturing unit) लगाने पर एक प्रोजेक्ट तैयार किया है. प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर कुल खर्च 2.40 लाख रुपये आएगा. अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए फंड नहीं तो आप पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के जरिए लोन ले सकते हैं. प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर आप बैंक से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


project cost


खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक, दलिया बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास खुद की जमीन होनी चाहिए. आपके पास जमीन नहीं है तो आप इसे किराये पर ले सकते हैं. 500 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने पर कुल 1 लाख रुपये की लागत आएगी. वहीं, इक्विपमेंट पर 1 लाख रुपये खर्च होंगे. साथ ही, 40,000 रुपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी. इस तहर कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 2,40,000 लाख रुपये हो गई।

इतनी होगी कमाई


प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप 100 फीसदी क्षमता का उपयोग कर प्रोडक्शन करते हैं तो सालाना प्रोडक्शन 600 क्विंटल होगा. 1,200 रुपये रेट के हिसाब से इसकी कुल वैल्यू 7,19,000 रुपये होगी. प्रोजेक्टेड सेल्स कॉस्ट 8,50,000 रुपये होगी. ग्रॉस सरप्लस 1,31,000 रुपये होगी. अनुमानित नेट सरप्लस 1,16,000 रुपए यानी 1.16 लाख रुपए आपकी सालाना कमाई होगी.

केवीआईसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ये आंकड़े केवल सांकेतिक हैं और ये अलग-अलग जगहों पर बदल सकते हैं. अगर आप बिल्डिंग बनाने पर खर्च न करके इसे किराये पर लेते हैं तो आपका प्रोजेक्ट कॉस्ट घट जाएगा. पूंजीगत व्यय पर ब्याज भी कम हो जाएंगे और आपका मुनाफा बढ़ जाएगा।