home page

FD Interest Rates : ये बैंक देंगे एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज, देखिए लिस्ट में किनका नाम है शामिल

हर इंसान निवेश करने के मामले में एफडी को बेहतर ऑप्शन मानता है ऐसे में आज हम आपको उन बैंको के बारे में बताने जा रहे है जो आपको एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज देते है। आइए देखते है लिस्ट में किन लोगों के नाम है शामिल
 
 | 
FD Interest Rates : ये बैंक देंगे एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज, देखिए लिस्ट में किनका नाम है शामिल

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, देश में फिक्ड डिपाॅजिट (FD) अभी भी निवेश का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। युवा अभी भी नई नौकरी लगते ही सबसे पहले एफडी खुलवाते हैं। अधिकतर लोग एफडी कराना ही ज्यादा पसंद करते हैं। एफडी पर अच्छे इंट्रस्ट तो मिलता ही है इसे बेहद सुरक्षित भी माना जाता है। कोरोना काल में जब मंदी बढ़ी थी तो रेपो रेट (Repo Rate) में गिरावट के चलते बैंकों ने एफडी पर ब्याज दरों में कटौती कर दी थी।

अब रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद बैंकों ने दोबारा एफडी (Fixed Deposits) पर ब्याज दरों (Interest Rates) को बढ़ा दिया है। प्रमुख बैंकों की तुलना में स्मॉल फाइनेंस बैंक अपेक्षाकृत अधिक ब्याज दर की पेशकश करते हैं। अगर आप भी एफडी कराने की सोच रहे हैं तो आइए आपको बताते हैं कि इस समय बैकों (Bank) द्वारा एफडी पर ग्राहकों को कितना रिटर्न दिया जा रहा है।


इन दो सरकारी बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें
फेस्टिव सीजन से पहले महंगाई को कंट्रोल में लाने के लिए रिजर्व बैंक लगातार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर रहा है। इसके चलते अब बैंक भी एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं। इसी क्रम में अब देश के दो सरकारी सेक्टर के बैंक यानी पंजाब और सिंध बैंक व बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने अपनी फिक्स्ड डिपाॅजिट की दरों में इजाफा किया है। दोनों ही बैंकों की नई ब्याज दरें 22 अगस्त 2022 से लागू हो चुकी है। दोनों बैंकों ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ये ब्याज दरें बढ़ाई हैं।


ये बैंक भी बढ़ा चुके हैं फिक्स्ड डिपॉजिट्स रेट्स
पिछले सप्ताह पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट रेट्स बदले थे। ये नई दरें 19 अगस्त 2022 से लागू हो चुकी हैं। दोनों बैंकों ने 2 करोड़ रुपये से कम के डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। पंजाब नेशनल बैंक ने 17 अगस्त 2022 को भी ब्याज दरें बढ़ाई थीं इसके 48 घंटे बाद दोबार बैंक ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट्स रेट्स में बदलाव किया था।


ये बैंक एफडी पर दे रहे सबसे ज्यादा ब्याज
मौजूदा समय में कई बैंक एफडी पर शानदार ब्याज दे रहे हैं। इसमें आईसीआईसीआई बैंक 7 दिन की अवधि से लेकर 10 साल तक की अवधि पर 2.75 से लेकर 5.90 फीसदी तक ब्याज दर मिलेगा। सीनियर सिटीजन की बात करें तो बैंक उन्हें 0.50 प्रतिशत ज्यादा इंटरेस्ट रेट ऑफर कर रहा है। वहीं यस बैंक एफडी पर छह महीने से लेकर पांच साल की अवधि तक की एफडी पर 5.75 फीसदी से लेकर 6.75 फीसदी रिटर्न की पेशकश कर रहा है। डीसीबी बैंक छह महीने से लेकर पांच साल व इससे अधिक की अवधि पर 5.70 फीसदी से लेकर 6.60 फीसदी रिटर्न दे रहा है।

इंडसइंड बैंक इसी समय अवधि में 5.50 फीसदी से लेकर 6.75 फीसदी रिटर्न की पेशकश कर रहा है। यूको बैंक की बात करें तो ये इसी समय अवधि में 3.71 फीसदी से लेकर 6.02 पफीसदी रिटर्न की पेशकश कर रहा है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 7 से 30 दिन के लिए 2.75 फीसदी और 5 साल से ज्यादा समय वाली एफडी पर 5.40 फीसदी रिटर्न की पेशकश कर रहा है। वहीं पंजाब और सिंध बैंक 7 से 14 दिन वाली एफडी पर 2.80 फीसदी 5 से 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर 5.75 फीसदी रिटर्न की पेशकश कर रहा है।


वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा ज्यादा ब्याज
बैंक वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज की पेशकश कर रहे हैं। पीएनबी सीनियर सिटीजन को 0.50 प्रतिशत ज्यादा ब्याज दर ऑफर कर रही है। वहीं बैंक के कर्मचारियों और रिटायर कर्मचारियों को 1.0 प्रतिशत ज्यादा ब्याज दर बैंक ऑफर कर रहा है।