home page

Government Scheme : सरकार की इस स्कीम में शादीशुदा जोड़े को मिलेंगे 72 हजार रुपये

Jan Dhan Yojna : सरकार ने बहुत सी योजनाएं शुरू कर रखी हैं लेकिन हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है इस स्कीम में आपको 100 रुपये महीने निवेश करना होगा। आइए नीचे खबर में जानते है पूरी जानकारी

 | 
Government Scheme : सरकार की इस स्कीम में शादीशुदा जोड़े को मिलेंगे 72 हजार रुपये

HR Breaking News (ब्यूरो) : यदि आपकी शादी हो चुकी है तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है। क्योंकि भारत सरकार ने जिनकी शादी हो गई है उनकी लिए एक तोहफा दिया है। केंद्र सरकार(Central government) की तरफ से विवाहित जोड़ों(married couples) को 72,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। हालांकि इसके लिए विवाहित जोड़ों को 200 रुपए महीने के जमा करने होंगे। सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय पेंशन योजना(National Pension Scheme) के तहत योजना शुरू किया गया था।

ये भी जानिये : कम खर्च में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

इस योजना में पंजीकरण कराने के लिए बैंक खाता या फिर जन धन वाला खाता और आधार कार्ड होना आवश्यक है। पंजीकरण की प्रक्रिया कुछ ही मिनटो में पूरी हो जाती है।

कितनी मिलेगी पेंशन यदि किसी व्यक्ति की उम्र 30 साल है तो उसको इस योजना में 100 रूपए महीने का इन्वेस्टमेंट करना होगा। मतलब 1200 रूपये साल का। इससे आपके कुल 36 हजार रूपए जमा हो जायेंगे और 60 साल की उम्र के बाद आपको 3000 हजार रुपए प्रतिमाह और आपके गुजर जाने के बाद पति या पत्नी को पेंशन का आधा 1500 माह मिलेगा। यदि पति और पत्नी दोनों इसका हिस्सा हो सकते है। फिर दोनो को मिलकर 6000 माह की पेंशन मिलेगी मतलब 72000 रुपए सालाना।

ये भी जानिये : शुरू करें ये बिजनेस पूरे तीन लाख रुपए का होगा फायदा

निवेश के वृद्धि कर पेंशन में भी वृद्धि कर सकते है आप अपने भविष्य सुरक्षित करने के लिए जल्द इस सरकारी योजना में जुड़ सकते हैं। यदि आप इस योजना को लेने के इच्छुक हैं तो जिनकी वार्षिक आय 15 मिलियन से कम है। वे लोग इस योजना का फायदा उठा सकते है। इस योजना का फायदा लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के भीतर के सभी दुकान दार और खुदरा व्यापारी शामिल है। जानकारी के अनुसार इन्वेस्टमेंट में वृद्धि हो सकती है तो आपको मिलने वाले पेंशन में भी वृद्धि होगी।