home page

Mutual Fund में कैसे होगा इनवेस्ट और कितनी होगी कमाई..जानें ये सब बातें

Mutual Fund: यदि आप भी म्यूचुअल फंड(Mutual Fund)  में निवेश करने के बारे में सोच रहे हो तो पहले  इसके बारे में जान लें। आपको कितना निवेश करना चाहिए, कहां करना चाहिए इत्यादि.. जानें पूरी जानकारी
 | 
Mutual Fund में कैसे होगा इनवेस्ट और कितनी होगी कमाई..जानें ये सब बातें 
       

HR Breaking News, New Delhi:  आजकल हर व्यक्ति अपने भविष्य के बारे में चिंतित है। इसलिए वह बचत और निवेश के बारे में सोचता रहता है। आजकल समय के साथ निवेश के भी ढंग बदल गए है। जैसे; शेयर बाजार, स्टॉक, म्यूचुअल फंड। आज हम आपको  म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) के बारे में बताना चाहते हैं। यदि आप भी म्यूचुअल फंड(Mutual Fund)  में निवेश करने के बारे में सोच रहे हो तो पहले  इसके बारे में जान लें। 

  

इसे भी देखें : निवेश के इस ऑप्शन को चुनेंगे तो आपका करोड़पति बनना लगभग तय, जानिए डिटेल


हम सभी ने म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) के बारे में कभी न कभी तो सुना ही होगा। लेकिन निवेश का फैसला सभी नहीं ले पाते हैं। ये भी सच है कि अधिकतर लोगों को इस बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। ऐसे लोग निवेश करना तो चाहते हैं, लेकिन डरते हैं कि कहीं पैसा डूब ना जाए? आज हम आपके लिए म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) से जुड़ी पूरी जानकारी लेकर आए हैं।

क्या हैं म्यूचुअल फंड?

म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) एक ऐसा फंड है, जो AMC यानी एसेट मैनेजमेंट कंपनीज ऑपरेट करती है। इन कंपनियों में कई लोग अपने पैसे निवेश करते हैं। म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) द्वारा इन पैसों को को बॉन्ड, शेयर मार्केट समेत कई जगहों पर निवेश किया जाता है।


आसान शब्दों में कहें तो म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) बहुत सारे लोगों के पैसे से बना एक फंड (Fund) होता है। यहां पर एक फंड मैनेंजर होता है, जो फंड को सुरक्षित तरीके से थोड़ा-थोड़ा करके अलग-अलग जगह पर निवेश करते हैं। म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) से आप न सिर्फ शेयर बाजार में बल्कि गोल्ड पर भी निवेश कर सकते हैं। क्या है एैसेट मैनेजमेंट कंपनी(AMC)? ऐसी कंपनियां विभिन्न निवेशकों के द्वारा जमा किए गए फंडों को विभिन्न जगहों जैसे इक्विटी, बॉन्ड, गोल्ड, आदि में निवेश करती हैं और इस निवेश से मिलने वाले रिटर्न को निवेशकों में फंड यूनिट्स के अनुसार बांट देती हैं। एक अच्छा फंड मैनेजर फंड को सही तरीके से निवेश कर उसपर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकता है, जिससे निवेशक को अच्छे रिटर्न प्राप्त होंगे।


ऐसे करता है म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) काम


म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको निवेश करने के लिए मोटी रकम की जरुरत नहीं है। आप केवल 500 रुपये से भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं। मान लीजिए की आप कोई किसी कंपनी के स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन उसके एक शेयर की कीमत 25000 रुपये है। लेकिन म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) के जरिये आप ऐसी कंपनियों में केवल 500 रुपये में भी निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) तमाम निवेशकों से 500-500 रुपये जमाकर उस कंपनी में बड़ी रकम निवेश करती है। म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) में

निवेश के फायदे 

1. म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) में निवेश पर आपको यह सोचने की जरुरत नहीं होती है कि जिस कंपनी में आप निवेश कर रहे हैं, उसकी ग्रोथ क्या है, ये काम फंड मैनेजर करता है।

2. म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) का एक बड़ा फायदा होता है कि यह आपके पैसे को अलग-अलग सेक्टर और एसेट में निवेश करता है। मान कि किसी सेक्टर जैसे बैंकिंग या ऑटो सेक्टर में किसी कारणवश मंदी आ जाती है तो इससे संपूर्ण पोर्टफोलियो पर अधिक फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि इस सेक्टर में थोड़ा-सा निवेश होगा, जिससे सम्पूर्ण पोर्टफोलियो पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा।

3. म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) में आप 500 या 1000 रुपये से भी SIP की शुरुआत कर सकते हैं। आप यह भी तय कर सकते हैं कि कितने अंतराल पर इसमें निवेश करेंगे। यह साप्ताहिक, मासिक, तिमाही या सालाना आधार पर हो सकता है। इस प्रकार कुछ समय के बाद आप एक बड़ी रकम जुटा सकते हैं। 

और देखें : कमाई का मौका! खुल गया निवेश का नया विकल्प, 500 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत, जानें पूरी डिटेल


कैसे खरीदें म्यूचुअल फंड(Mutual Fund)? 


इसके लिए आप मोबाइल एप्प, एजेंट के माध्यम या फिर ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आसानी से म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) में निवेश कर सकते हैं। -आज कई ऐसे प्लेटफार्म लॉन्च हो चुके हैं, जिनके माध्यम से आप एक जगह से कई म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) की स्कीम खरीद सकते हैं। इतना ही नहीं, आप अपनी म्यूचुअल फण्ड स्कीम की ग्रोथ, रिटर्न की तुलना एवं ट्रैकिंग भी आसानी से कर सकते हैं। ऑनलाइन निवेश ने म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) को ओर आसान बना दिया है। 

(डिस्‍क्‍लेमर:  म्यूचुअल फंड(Mutual Fund) में निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें)