home page

Mutual Fund : निवेश के इस ऑप्शन को चुनेंगे तो आपका करोड़पति बनना लगभग तय, जानिए डिटेल

millionaire बनने की चाह सबमें होती है। लेकिन उसके लिए सही दिशा में प्रयास भी बेहद जरूरी होते हैं। millionaire बनने के लिए एक छोटा सा प्रयास ही काफी होता है। हम आपको ऐसे निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपका millionaire बनना लगभग तय ही है। तो आईए जानते हैं क्या है पूरा process।
 | 
Mutual Fund : निवेश के इस ऑप्शन को चुनेंगे तो आपका करोड़पति बनना लगभग तय, जानिए डिटेल

HR Breaking News : नई दिल्ली : भला आज के समय में करोड़पति कौन नहीं बनना चाहता? निश्चित रूप से हम में से अधिकांश लोग करोड़पति बनना चाहेंगे। लेकिन हममें से कितने लोग वास्तव में करोड़पति बनने के लिए प्रयास करते हैं?

शायद हम बैठकर किसी दिन एक करोड़पति बनने के लिए लॉटरी जीतने या ऐसे है किसी दूसरे चमत्कार इच्छा करते हैं। मगर एक तरीका है, जिससे आप करोड़पति बन सकते हैं। ये तरीका है निवेश का। आगे जानिए पूरी डिटेल।


ये खबर भी पढ़ें : LIC की इस धाकड़ स्कीम में हर महीने पाएं पूरे 20000 रुपए, चेक करें डिटेल


इसमें निवेश बेहद फायदेमंद


निवेश के माध्यम से पैसा बनाने का ऑप्शन आपके सामने है, जो आपको करोड़पति बना सकता है। अनुशासित निवेश धीरे-धीरे आपको करोड़पति बनने की ओर बढ़ा सकता है। धीमी और स्थिर दौड़ आपको जीत दिला सकती है।


ये खबर भी पढ़ें : ITR Rule Update : आईटीआर के लेट फीस से लेकर जुर्माने तक के नियमों की विस्तृत रिपोर्ट यहां पढ़ें


ये है बिल्कुल आसान ऑप्शन 


आइए निवेशकों के सामने मौजूद तीन सामान्य निवेश विकल्पों (पीपीएफ, बैंक एफडी और म्यूचुअल फंड) को लें। इनकी तुलना करने से आपको अंदाजा हो जाएगा कि करोड़पति बनने में कितना समय लगेगा।


पीपीएफ बचत निवेश का विकल्प सबसे सुरक्षित


पीपीएफ सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) कर-बचत निवेश विकल्पों में सबसे सुरक्षित है। भारत सरकार द्वारा प्रबंधित इस योजना में सरकार की सॉवरेन गारंटी रहती है। आम धारणा के उलट पीपीएफ की ब्याज दरें पूरे कार्यकाल के दौरान स्थिर नहीं रहती हैं। वित्त मंत्रालय प्रत्येक तिमाही में अन्य छोटी बचत योजनाओं के साथ-साथ पीपीएफ की ब्याज दरों की समीक्षा करता है। ब्याज दरें मुख्य रूप से सरकारी बॉन्ड यील्ड के आधार पर निर्धारित की जाती हैं। फिलहाल सरकार ने पीपीएफ की ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष रखी है। ये जुलाई-सितंबर 2022 तिमाही के लिए है। आप करोड़पति कितने समय में बन सकते हैं, ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप हर महीने कितना निवेश करते हैं। यदि पीपीएफ की दरें समान रहती हैं और आप हर महीने 12000 रु का निवेश करें तो आप 25 साल में 98.95 लाख रु का फंड तैयार कर पाएंगे। अब यदि ब्याज दरें बढ़ें या आप ज्यादा निवेश करें तो ये काम जल्दी हो सकता है।


Fixed Diposit


बैंक एफडी हमारे देश में सबसे आम और पारंपरिक निवेश साधनों में से एक है। बैंकों में एफडी पर 5 लाख रुपये तक का बीमा किया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो डीआईसीजीसी (डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन), जो आरबीआई की सहायक कंपनी है, इस जमा के लिए बीमा कवर प्रदान करती है। जहां तक रिटर्न का सवाल है, वर्तमान में, विभिन्न बैंकों की ब्याज दरें 3%-7% प्रति वर्ष के बीच हैं। करोड़पति बनने की बात करें तो यदि आप 27.60 लाख रु की एक साथ एफडी कराएं और आपको 6.5 फीसदी की ब्याज ऑफर की जाती है तो आप 20 सालों में 1 करोड़ रु से अधिक फंड तैयार कर पाएंगे। यदि अधिक ब्याज मिले तो आप जल्दी करोड़पति बन सकते है।


म्यूचुअल फंड (mutual fund)


म्यूचुअल फंड में एक रूल है जिसे 15X15X15 कहा जाता है। यहां नंबर '15' का प्रयोग इस नियम में तीन बार किया गया है। इनमें ग्रोथ रेट, अवधि और बचत की मासिक राशि शामिल हैं। यह मानते हुए कि आपको 15 वर्षों (180 महीने) में 15 फीसदी वार्षिक रिटर्न प्राप्त होगा, आपको 1 करोड़ रुपये के फंड पर पहुंचने के लिए हर महीने 15000 रुपये निवेश करने की जरूरत होगी। यानी 15 साल, हर महीने 15000 रु और 15 फीसदी का सालाना रिटर्न आपको करोड़पति बनाएगा।