home page

Mutual Fund : 40 हजार निवेश करने पर 7 साल में मिलेगा 50 लाख का रिटर्न

Mutual Fund : अगर आपको भविष्य के लिए प्लानिंग करनी है या बेटी की शादी या फिर कोई भी अन्य काम करना है तो आप मात्र 40 हजार रुपये निवेश करके सात साल में 50 लाख रुपये तक का रिटर्न आसानी से हासिल कर सकते हैं।

 | 
Mutual Fund : 40 हजार निवेश करने पर 7 साल में मिलेगा 50 लाख का अच्छा रिटर्न

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  हर मां बाप को अक्सर घर में बच्चों के पैदा होने के बाद से ही उसके भविष्य की चिंता सताने लगती है।  बेटियों के मामले में ये चिंता और बढ़ जाती है। बेटियों की उच्च शिक्षा, शादी और उनके सुंदर भविष्य के लिए तमाम प्रबंध करने पड़ते हैं।  अगर आपके घर में बेटी है और आपकी कमाई ज्यादा नहीं है तो हम उसके बेहतर भविष्य के (Future Planning) के लिए निवेश (Investment Tips) और पैसों की बचत (Saving Tips) के बारे में इस खबर में बताएंगे। अगर आप भी अपनी बेटी की उच्च शिक्षा के लिए किसी बेहतर जगह निवेश करना चाहते हैं तो और साथ ही Investment की सुरक्षा भी चाहते हैं तो आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट  (Mutual Fund Investment) कर सकते हैं।

ये भी जानें MIP: मंथली इनकम प्लान में बेहतर कौन, SBI या Post Office?, जानें डिटेल्स

यहां मिलता है तगड़ा रिटर्न


हर दिन महंगाई बढ़ती जा रही है और कमाई घटती जा रही है साथ ही अब बचत करना भी मुश्किल हो रहा है । ऐसे में आप म्यूचुअल फंड स्कीम्स (Mutual Fund Schemes) में Investment कर सकते हैं। 
हालांकि इसमें थोड़ा रिस्क है लेकिन मुनाफा (Good Investment Tips) भी ज्यादा है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिये 7 साल में आपको अपनी बेटी के लिए 50 लाख रुपये का फंड इक्ट्‌ठा करना चाहते है तो आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट (Invest in Mutual Funds) में निवेश कर सकते हैं.। वहीं अगर आप कम रिस्क में अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपके सबसे बेहतर विकल्प (Best Mutual Fund SIP Options) भी बाजार में हैं। 

ये भी पढ़ें : Post Office की 8 स्कीमें, जो कुछ सालों में ही बना देती है करोड़पति, जानिये कैसे करें निवेश

जानिये कितने निवेश पर कितना मिलेगा रिटर्न


आप अगर 7 साल में 50 लाख रुपये का फंड तैयार करना चाहते तो आपको हर महीने लगभग 40 हजार रुपये (Forty Thousand) का निवेश करना पड़ेगा। हम आपको बातदें कि mutual fund में 12 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है।

ये रिटर्न निवेश करने वाले को कंपाउंड इंटरेस्ट (Compound Interest) के तौर पर मिलता है।  इस तरह से आप 7 साल में 50 लाख रुपये का फंड आसानी से  कर पाएंगे। साथ ही आपको बतादें कि mutual fund मार्केट पर निर्भर करता है जिसकी वजह से जोखिम भरा है इसलिए इसमें निवेश करने से पहले फाइनेंशियल एक्सपर्ट से राय ले सकते हैं।