home page

NPS Pensioners : पेंशनर्स के लिए बिग अपडेट, गारंटीड रिटर्न को लेकर जानिये सरकार का प्लान

pensioners update पेंशन रेगुलेटर PFRDA पेंशनर्स के लिए नई स्कीम लेकर आ रहा है। इसके आने से लाखों पेंशनर्स को खासा फायदा होने वाला है। 

 | 
pensioners update : पेंशनर्स के लिए बिग अपडेट, सरकार ला रही ये प्लान

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। लाखों पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर आई है। पेंशन रेगुलेटर PFRDA (Pension Fund Regulatory and Development Authority) नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत मिनिमम अश्योर्ड रिटर्न स्कीम (Minimum Assured Return Scheme) लेकर आ रहा है। इससे पेंशनर्स (pensioners) को अच्छा खासा फायदा होगा मिलेगा। 

ये भी जानें Post Office की 8 स्कीमें, जो कुछ सालों में ही बना देती है करोड़पति, जानिये कैसे करें निवेश

न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न (Minimum assured return) की योजना होगी शुरू


पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने इस स्कीम को डिजाइन करने के लिए सलाहकारों के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (request for proposal) से सुझाव मंगवाए हैं।  इससे पहले पेंशन रेगुलेटर  के अध्यक्ष सुप्रतिम बंद्योपाध्याय (supreme bandyopadhyay) ने कहा था कि इस बारे में पेंशन फंड्स और एक्चुरियल फर्मों (Actuarial Firms) से बातचीत की जा रही है। PFRDA कानून के तहत एक न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न (Minimum assured return) की योजना शुरू करने की अनुमति है।
पेंशन फंड योजनाओं (pension fund plans) के तहत मैनेज किए जा रहे फंड को मार्क-टू-मार्केट (Marked-to-Market) किया जाता है। इसमें कुछ उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। इनका मूल्यांकन बाजार की स्थिति को देखकर किया जाता है।

ये भी पढें : Post Office Scheme : मैरिड कपल को सरकार देगी 4950 रुपये, जानिए सरकार की प्लानिंग

जानिए क्या है नेशनल पेंशन स्कीम (NPS)


केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए एक जनवरी 2004 को नेंशनल पेंशन स्कीम को अनिवार्य रूप से लागू किया था।  इसके बाद सभी राज्यों ने NPS को अपने कर्मचारियों के लिए इसे लागू कर दिया है। 2009 के बाद इस योजना को निजी सेक्टर (private sector) में काम करने वालों के लिए भी इसे चालू कर दिया गया है। रिटायरमेंट (employees retirement) के बाद कर्मचारी NPS का एक हिस्सा निकाल सकते हैं। साथ ही बाकी रकम से रेग्युलर इनकम (regular income) के लिए एन्युटी ले सकते हैं। NPS में 18 से 70 साल का कोई भी व्यक्ति लाभी ले सकता है।

जानिए क्या कह रहे हैं सलाहकार


PFRDA के RFP ड्राफ्ट के मुताबिक NPS के तहत गारंटीड रिटर्न वाली योजना (Guaranteed Return Scheme) तैयार करने के लिए सलाहकार की नियुक्ति से PFRDA और सर्विस प्रोवाइडर के बीच प्रिंसिपल-एजेंट संबंध नहीं बनना चाहिए।

PFRDA एक्ट के निर्देशों के अनुसार नेशनल पेंशन स्कीम  के तहत सब्सक्राइबर एक ऐसी स्कीम चुनें जो 'मिनिमम अश्योर्ड रिटर्न' दे, इस तरह की योजना को रेगुलेटर के साथ रजिस्टर्ड पेंशन फंड द्वारा पेश करना पड़ेगा। इस तरह सलाहकारों काम पेंशन फंड द्वारा मौजूदा और संभावित सब्सक्राइबर्स के लिए 'मिनिमम अश्योर्ड रिटर्न' योजना तैयार करना पड़ेगा।