home page

Punjab National Bank : बैंक ने जारी कर दी आखिरी तारीक, इस दिन से पहले करवा लें ये काम नहीं तो खाता हो जायेगा बंद

अगर आपका खाता भी इस बैंक में है तो जल्दी से जाकर ये काम निपटा लें नहीं तो आपका खाता बंद हो जायेगा और फिर आप दोबारा इस बैंक में खाता नहीं खुलवा पायेंगे।  आइये जानते हैं पूरी खबर।  

 | 
punjab national bank

HR Breaking News, New Delhi : अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक में अकाउंट (Punjab National Bank Account) हैं और अभी तक आपने KYC अपडेट नहीं कराया है, तो आपका खाता बंद (Bank Account Closed) भी हो सकता है. बैंक ने अपने ग्राहकों को RBI रेगुलेशन के अनुसार, इसे जल्द से जल्द अपडेट करने की सलाह दी है. KYC अपडेट नहीं कराने वाले कस्टमर्स को एड्रेस पर नोटिस, फोन पर एसएमएस और ईमेल भेजकर केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है. 

PNB की ओर से जारी दिशानिर्देश में कहा गया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) के निर्देश के अनुसार, 12 दिसंबर, 2022 तक सभी ग्राहकों को अपने अकाउंट के तहत KYC अपडेट कर लेना अनिवार्य है. अगर आपका अकाउंट 30.09.2022 तक KYC अपडेट के लिए देय हो गया है, तो आपके रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Number) पर पहले से भेजे गए नोटिस, SMS में अनुरोध है कि 12.12.2022 से पहले अपना केवाईसी अपडेट (KYC Update) करने के लिए अपनी आधार शाखा से संपर्क करें. इस समय के भीतर केवाईसी अपडेट नहीं होने पर ट्रांजैक्शन से लेकर कई सेवाएं रुक जाएंगी. 

केवाईसी कहां से कराएं अपडेट 
पंजाब नेशनल बैंक ने ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी है कि केवाईसी अपडेट की प्रक्रिया आप आधार शाखा और बैंक के ब्रांच में जाकर करा सकते हैं. बैंक ने बताया कि कभी भी केवाईसी अपडेट के लिए बैंक किसी भी ग्राहक फोन नहीं करता है. ऐसे में धोखेबाजों से सतर्क रहने की आवश्यकता है. केवाईसी अपडेट करने के लिए आपको ई प्रमाण पत्र, पैन, आधार नंबर और मोबाइल नंबर को देना होगा. 

कैसे चेक करें कि अकाउंट में केवाईसी अपडेट है या नहीं? 
पंजाब बैंक ने जानकारी देते हुए कहा कि आप अपने केवाईसी अपडेट को चेक करना चाहते हैं तो आप कस्टमर केयर नंबर 1800 180 2222, 1800 103 2222 और 0120-2490000 टोलफ्री नंबर से संपर्क कर सकते हैं. बैलेंस की जांच के लिए आप 1800 180 2223 नंबर पर काॅल कर सकते हैं. हालांकि आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही काॅल करना होगा. मिस्ड काॅल के बाद SMS के माध्यम से जानकारी दी जाएगी.