home page

Sone Ka Bhav : सोने-चांदी के भाव में आई तगड़ी गिरावट, चेक करें लेटेस्ट रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी के भाव में उथल-पुथल के बाद कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को सोने की कीमत में 289 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 51,877 रुपये हो गया है।

 | 
Sone Ka Bhav : सोने-चांदी के भाव में आई तगड़ी गिरावट, चेक करें लेटेस्ट रेट

HR Breaking News (नई दिल्ली) : सोने और चांदी की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिली है. जानकारों के मुताबिक रूस और चीन के बीच नए तनाव की आशंका की वजह से निवेशकों के बीच सेंटीमेंट्स(Sentiments) बिगड़े हैं और कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. गिरावट के साथ आज सोना 52 हजार के स्तर से नीचे आ गया है. वहीं चांदी की कीमतें(silver prices) भी 59 हजार के स्तर से नीचे आ गई हैं.जानकारों के मुताबिक नए संकेतों से सोने की कीमतों(gold prices) में शुरुआती बढ़त गायब हो गई और डॉलर के स्थिर रहने से घरेलू बाजार में सोने की कीमतें नीचे आई

ये भी जानिये :  आज जारी हुए तेल के नए रेट, चेक कर लें अपने शहर के भाव


कहां पहुंचा सोना और चांदी


एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मंगलवार को दिल्ली एनसीआर में सोने की कीमत 289 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 51,877 रुपये के स्तर पर पहुंच गई एक दिन पहले सोना 52166 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर रहा था. आज चांदी भी 841 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 58, 480 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गई, पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 59,321 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर थी. अंतरर्राष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी पिछले स्तरों के करीब ही रहे, सोना 1771 डॉलर प्रति औंस और चांदी 20.25 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर था. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट कमोडिटीज तपन पटेव ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ने की आशंका के बाद सोने नें आज अपनी शुरुआत बढ़त गंवा दी।


क्या है अमेरिका और चीन के बीच तनाव

ये भी जानिये : सरसो के तेल में आई तगड़ी गिरावट, चेक करें ताजा रेट


ताइवान के मसले पर अमेरिका और चीन आमने सामने हैं. दरअसल अमेरिकी संसद की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ताइवान की यात्रा करने जा रही हैं. उनकी यात्रा की तारीखें तय नहीं हैं हालांकि ताइवान की मीडिया का दावा है कि मंगलवार को ही ताइवान पहुंच सकती हैं. वहीं अमेरिका ने ताइवान की सीमा के पास अपना एयरक्रॉफ्ट कैरियर और गुआम द्वीप पर फाइटर जेट तैनात कर दिये हैं. वहीं दूसरी तरफ चीन की सेना ने ताइवान स्ट्रेट अपना युद्धभ्यास शुरू कर दिया है. चीन ने इस इलाके में यात्री विमानों को आने जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. माना जा रहा है कि पेलोसी का दौरा रोकने के लिए चीन ये कदम उठा रहा है. चीन ने धमकी भी दी है इस दौरे से स्थितियां और बिगड़ेंगी. इन संकेतों से निवेशकों के बीच घबराहट देखने को मिल रही है।