home page

Success Story : नौकरी छूटने के बाद दो दोस्त ने शुरू किया ये कारोबार, दो साल बाद 10 करोड़ में बेची कंपनी

आज हम आपको बताने जा रहे हैं दो दोस्तों की कहानी। आकाश और आदित्य एक कंपनी में इंजीनियर के तौर पर काम करते थे कि उनकी नौकरी छूट गई और उनके जीवन की दिशा बिल्कुल चेंज हो गई। फिर दोनों ने मिलकर ऐसा बिजनेस स्टार्ट किया कि दो साल में ही कंपनी को 10 करोड़ रुपए में बेचा। जानिए इनकी सफलता की कहानी।
 | 
Success Story : नौकरी छूटने के बाद दो दोस्त ने शुरू किया ये कारोबार, दो साल बाद 10 करोड़ में बेची कंपनी

HR Breaking News : नई दिल्ली : Success Story:  लॉकडाउन लगने के साथ दो पुराने दोस्तों आकाश म्हास्के और आदित्य कीर्तने का करियर भी संकट में पड़ गया था। आकाश और आदित्य इंजीनियर के तौर पर एक कंपनी में काम कर रहे थे कि कोविड महामारी ने उनके जीवन की दिशा ही बदल दी। लॉकडाउन का पहला महीना तो उन्होंने फिल्में देखकर गुजार लिया था लेकिन बंदी की स्थिति जारी रहने पर उनकी नौकरी ही चली गई।


ये खबर भी पढ़ें : business idea: बिना एक पैसा लगाए शुरू करें ये बिजनेस, 8 साल में बन जाएंगे करोड़पति


खुद का बिजनेस शुरू किया 


औरंगाबाद के आसपास अनेक औद्योगिक यूनिट हैं और दोनों किसी अन्य कंपनी में अपनी किस्मत आजमा सकते थे। लेकिन उन्होंने नौकरियों के लिए आवेदन करने के बजाय खुद का काम शुरू करने का फैसला किया। उन्होंने सफल कारोबारी बनने के गुर बताने वाली कुछ किताबें पढ़ने के बाद इस दिशा में अपना इरादा पक्का कर लिया। लेकिन वे यह नहीं सोच पा रहे थे कि काम क्या करें।


ये खबर भी पढ़ें : Business Idea: बेहद कम लागत मेें शुरू करें ये बिजनेस, डिमांड ऐसी हाथों-हाथ बिक रहा सामान

फैमिली का नहीं मिला सहयोग


शुरुआत एक स्थानीय विश्वविद्यालय में मांस और पॉल्ट्री प्रोसेसिंग  के साथ उन्होंने मांस के असंगठित बाजार में घुसने का मन बनाया। दोनों को शुरू में उनके परिवारों से पूरा समर्थन भी नहीं मिला।
आदित्य ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमारे परिवारों को शुरू में लगा कि हम जिस तरह का काम कर रहे हैं उसमें कोई अपनी लड़की की शादी नहीं करना चाहेगा। लेकिन बाद में हमारे परिवार के लोग साथ में खड़े रहे।’’


‘एपेटाइटी’ नाम की है कंपनी


उन्होंने 100 वर्गफुट क्षेत्र में अपने दोस्तों की मदद से जमा किए गए 25,000 रुपये के फंड से ‘एपेटाइटी’ नामक कंपनी शुरू की जिसका एक महीने का कारोबार अब चार लाख रुपये महीने से ज्यादा हो चुका है। 
दोनों का कारोबार धीरे-धीरे बढ़ने लगा था। इसी दौरान शहर की ही एक कंपनी फैबी कॉर्पोरेशन की नजर उन पर पड़ गयी।


Fabi ने खरीदी हिस्सेदारी


फैबी ने हाल ही में एपेटाइटी की बहुलांश हिस्सेदारी 10 करोड़ रुपये में खरीद ली है। हालांकि आदित्य और आकाश कुछ हिस्सेदारी के साथ अब भी इसके साथ जुड़े रहेंगे।
फैबी के निदेशक फहाद सैयद ने कहा कि सौदे के बाद ‘एपेटाइटी’ ब्रांड बरकार रहेगा और इसके बैनर तले ही नये उत्पाद पेश किए जाएंगे।