home page

2 हजार के नोट के बाद RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की गाइडलाइन, जाने लें जरूरी जानकारी

500 note update - भारत में नए नोट और सिक्के छापने का अधिकार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पास है। सिर्फ एक रुपये के नोट को छोड़कर सभी नोट रिजर्व बैंक छापता है जबकि एक रुपये का नोट भारत सरकार की ओर से छापा जाता है। नोट छापने के लिए पहले RBI कई मानकों को ध्यान में रखते हुए यह पता करता है कि कितने नोट छापने की जरूरत है और फिर इसके लिए सरकार से स्वीकृति ली जाती है। फिर सरकार भी आदेश देने से पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) आरबीआई से इजाजत लेती है और फिर उसके आधार पर अंतिम फैसला लिया जाता है। इसमें आखिरी फैसला सरकार का ही होता है। ऐसी ही अगर कोई नोट बंद करने करना होता है इसका फैसला भी सरकार ही लेती है। पिछले साल ही 2 हजार के नोट को बंद किया गया था और अब 500 रुपये के नोट को लेकर भी बड़ा अपडेट आया है। इसके बाद RBI की ओर से महत्वपूर्ण गाइडलाइन जारी की गई है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से 500 रुपये के नोट को लेकर बड़ा दिया गया है। सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी स वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि बाजार में 500 रुपये के नकली नोटों का इस्तेमाल और लेन-देन बढ़ रहा है। इस वायरल मैसेज में सतर्क रहने की सलाह दी गई है। इसमें दावा के अनुसार, नोट पर एक साइन होने के बाद, उसे नकली करार दिया जा रहा है। 
भारतीय नोटों के राइट साइड के निचले कोने पर एक यूनीक नंबर लिखा होता है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि अगर आपके 500 रुपये के नोट के यूनीक नंबर पर (*) का साइन है, तो वो नकली नोट है।

 

 

 

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने दावा किया है कि बैंकों ने भी इस तरह के नोट को लेने से इनकार कर दिया है. इसके बाद तो सोशल मीडिया पर जैसे भूचाल आ गया और हर यूजर अपनी-अपनी आपबीती सुनाने लगे.

 

दरअसल, रिजर्व बैंक ने साल 2016 में 500 के पुराने नोट को बंद करके नए नोट जारी किए थे. तब आरबीआई का दावा था कि इस नोट को सुरक्षा के लिहाज से और भी मजबूत बनाया गया है, ताकि इसका नकली वर्जन न उतारा जा सके. इन सभी तैयारियों के बावजूद लोगों का दावा है कि बैंक उनके 500 रुपये के एक खास नोट को नकली बताकर लौटा रहे हैं.

 

क्‍या है इस खास नोट का राज-
सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने दावा किया है स्‍टार (*) सिंबल वाला 500 रुपये का नोट नकली है और दुकानदार व ग्राहक इसे लेने से इनकार कर रहे हैं. इतना ही नहीं, एक यूजर ने तो यहां तक कहा कि इंडसइंड बैंक ने भी इस नोट को लेने से इनकार कर दिया है. सोशल मीडिया पर इस तरह की पोस्‍ट वायरल होते ही हंगामा मच गया और कोई इसे गलत बताता तो कोई इसे सच मानकर अपनी आपबीती सुनाने लगता.

फिर आरबीआई को देना पड़ा दखल-
सोशल मीडिया पर जब हंगामा काफी बढ़ गया तो रिजर्व बैंक ने खुद दखल दिया. आरबीआई ने बताया कि स्‍टार सिंबल वाले नोट को पुराने नोट बंद करने के बाद जारी किया गया था. यह नोट की पहचान का एक खास सिंबल है और इस सिंबल वाले कोई भी नोट नकली नहीं हैं. आरबीआई ने बताया कि महात्‍मा गांधी सीरीज के नए नोट के लेटर ‘E’ से शुरू होते हैं, जिसमें कुछ नोट में स्‍पेशल करेक्‍टर स्‍टार ‘*’ भी जोड़ा गया है. पहले इस तरह के स्‍टार वाले स्‍पेशल करेक्‍टर को 10, 20, 50 और 100 रुपये के नोट में शामिल किया गया था.

क्‍यों जारी किए स्‍टार वाले नोट-


आरबीआई ने बताया कि पुराने नोट को बंद करने के बाद नई सीरीज के नोट जारी किए गए. ऐसे में कुछ नोट ऐसे भी रह गए, जिसमें पुराने नंबरों की सीरीज भी शामिल थी. ऐसे नोट से लोगों को बचाने के लिए इसमें स्‍टार भी शामिल किया गया, ताकि सीरीज के नंबरों को और मजबूत बनाया जा सके. स्‍टार सीरीज वाले नोट ग्‍लोबल लेवल पर जारी बेस्‍ट प्रैक्टिस को लागू करने के लिए लाए गए हैं.

आरबीआई (RBI) के सामने 500 रुपये के नोटों से जुड़ी कई मुश्किल सामने आ गई है। दरअसल, 2000 रुपये के नोट को पिछले साल चलन से बाहर कर दिया गया था जिसके बाद देश में सबसे बड़ा 500 रुपये का नोट रिजर्व बैंक (RBI) के लिए बड़ा सिरदर्द बनते जा रहे है। मीडिया रिपोट के अनुसार,  500 रुपये  के नकली नोट (Fake note of Rs 500) की घुसपैठ में लगातार तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। 2022-23 में 500 रुपये के करीब 91 हजार 110 नकली नोट पकड़े गए थे, जो 2021-22 के मुकाबले 14.6 फीसदी ज्यादा है। 2020-21 में 500 रुपये के 39,453 नकली नोट पकड़े गए थे। जबकि 2021-22 में 76 हजार 669 के नकली नोट पकड़े गए थे। 

2000 के नकली नोटों की संख्या में आई कमी- 

नकली नोटों (Fake Currency) की बरामदगी के मामलों में 500 रुपये के नोट के अलावा 2000 रुपये के नकली नोट भी शामिल रहे. हालांकि इनकी संख्या में कमी दर्ज की गई है और वित्त वर्ष 2022-23 में 2000 रुपये के नकली नोटों की संख्या 28 फीसदी घटकर 9 हजार 806 नोट रह गई। 

500 और दो हजार रुपये के नोटों के अलावा 100, 50, 20, 10 रुपये के भी नकली नोट पकड़े गए हैं। आरबीआई (RBI) की रिपोर्ट के मुताबिक, बैंकिंग सेक्टर में पकड़े गए नकली नोटों (fake notes) की कुल संख्या 2 लाख 25 हजार 769 रही, जबकि पिछले साल 2 लाख 30 हजार 971 के नकली नोट मिले थे।