home page

8th Pay Commission लागू होते ही कर्मचारियों की सैलरी में आएगा बूम, इन भत्तों में भी होगा इजाफा

8th Pay Commission Latest Update - सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, लंबे समय से आठवें वेतन आयोग की मांग कर रहे हैं कर्मचारियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। सूत्रों के हवाले से एक खबर सामने आई है कि सरकार जल्द ही आठवां वेतन आयोग लागू कर सकती है। अगर नया पे कमीशन गठित होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा उछाल आएगा और इसके साथ ही बेसिक पे, अलाउंसेज या भत्ते, पेंशन और अन्य मौद्रिक फायदों में भी बढ़ोतरी होगी। आइए नीचे खबर में समझते हैं कितना बढ़ेगा वेतन -

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। सरकारी कर्मचारियों और पेशनभोगियों के लिए एक गुड न्यूज है। दरअसल, कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव के लिए हर दस साल बाद एक नया पे कमीशन गठन किया जाता है। आखिरी बार यानी सातवां वेतन आयोग 28 फरवरी, 2014 में बनाया गया था। ऐसे में अब कर्मचारी लंबे समय से सरकार से नया पे कमीशन लागू करने की सिफारिशें कर रहे हैं। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में पता चला है कि  8वें वेतन (new pay commission) आयोग की सिफारिशें जनवरी, 2026 से लागू हो सकती हैं। केंद्र की मोदी सरकार अगले वेतन आयोग की तैयारियां जल्द ही शुरू कर सकती है और आने वाले बजट में भी इसको लेकर कुछ ऐलान हो सकता है, ऐसी सुगबुगाहट हो रही है।

एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा फायदा


जॉइंट कंसल्टिव मशीनरी फोर सेंट्रल गवर्नमेंट एम्पलॉइज की नेशनल काउंसिल के सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। इसमें 8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर मांग की गई है। 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) के गठन से लगभग 49 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को बेनेफिट होगा यानी कुल मिलाकर 1 करोड़ से ज्यादा लोग इससे फायदा ले पाएंगे। 

23 जुलाई को आएगा बजट 2024-25


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 23 जुलाई को आम बजट 2024-25 पेश करेंगी। केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का संघ आगामी बजट में 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग कर रहा है। इतना ही नहीं कर्मचारियों और श्रमिकों ने इसके लिए एक प्रपोजल भी तैयार करके दे दिया है। 

कितनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी


उम्मीद है कि 8वें वेतन आयोग के तहत फिटमेंट फैक्टर (fitment factor Hike) में इजाफे के साथ ही उनकी सैलरी को भी बढ़ाया जाएगा। फिटमेंट फैक्टर वो मुख्य फॉर्मूला है जो 8वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों की सैलरी और पे मैट्रिक्स को निकालने में मदद करता है। 

8वें पे कमीशन में कितना हो सकता है फिटमेंट फैक्टर


पिछले दिनों आई फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक फिटमेंट फैक्टर 3।68 गुना पर सेट हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर बढ़ोतरी से मूल वेतन 8000 रुपये बढ़ जाएगा। इसके बाद सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा। बेसिक सैलरी (Basic salary hike) और महंगाई भत्ते मिलाकर कुल आमदनी में 25-35 फीसदी के बीच की बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

7वें वेतन आयोग में कितना रहा था फिटमेंट सेक्टर


7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) में 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर पेश किया गया था जिससे न्यूनतम सैलरी लगभग 14.29 फीसदी बढ़ी थी। इसके बाद मिनिमम सैलरी 18 हजार रुपये हो गई थी।

नए वेतन आयोग से बदल जाएंगी ये चीजें


8वें वेतन आयोग से बेसिक पे, अलाउंसेज या भत्ते, पेंशन और अन्य मौद्रिक फायदों में इजाफा देखा जाएगा। सबसे पहले तो एंप्लाइज की सैलरी बढ़ेगी। चूंकि वेतन आयोग ही कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (DR) समेत दूसरे अलाउंस को तय करने का भी फॉर्मूला तैयार करता है।