home page

ATM Card पर भी लगते हैं पैसे, देना पड़ता है इतना चार्ज

ATM Card : हम जब भी बैंक में खाता खुलवाते हैं तो उस खाते पर हमें एक डेबिट कार्ड भी मिलता है। यह ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) से लेकर कैश  निकालने (Cash Withdrawal) में लोगों की मदद करता है, ऐसे में क्या आप भी जानते है की एटीएम कार्ड (ATM Card) पर कई चार्ज लगते है। आइए खबर में जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 
ATM Card पर भी लगते हैं पैसे, देना पड़ता है इतना चार्ज

HR Breaking News (ब्यूरो)। भारत में संचालित सभी बैंकों द्वारा एटीएम की सुविधा (ATM facility) उपलब्ध करवाई जाती है। बैंक द्वारा दिया एटीएम कार्ड हमेशा के लिए फ्री नहीं होता। आपको सालाना एटीएम कार्ड फी चुकानी होती है।
आज के समय में लगभग सभी लोग एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो अपने साथ एटीएम कार्ड (ATM card) रखकर ना चलता हो।
एटीएम कार्ड की मदद से आपको जब जहां जितने कैश रुपये की जरूरत होती है। आप बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं। आज के समय में लोग कैश कैरी करना पसंद नहीं करते बल्कि एटीएम कार्ड रखना पसंद करते हैं।


भारत में संचालित सभी बैंकों द्वारा एटीएम की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। खाता खुलने के बाद खाता धारकों को बैंक की पासबुक और चेक बुक के अलावा एटीएम कार्ड भी मुफ्त दिया जाता है।


ऐसा नहीं है कि एटीएम कार्ड हमेशा के लिए मुफ्त होता है। आपको सालाना एटीएम कार्ड के रख रखाव के लिए बैंक को चार्ज चुकाना होता है। अलग-अलग बैंकों द्वारा यह चार्ज अलग-अलग निर्धारित होता है।

 

 


सामान्य तौर पर यह चार्ज 150 रुपये से लेकर हजार रुपये तक हो सकता है। आप जो डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। वह किस कैटेगरी का डेबिट कार्ड है। उसकी सालाना मेंटेनेंस फी भी उसी के हिसाब से ली जाती है।


इतना ही नहीं एटीएम कार्ड पर चलना मेंटेनेंस चार्ज के अलावा अगर आप एक महीने में 5 से ज्याद कैश ट्रांजैक्शन करते हैं। तो उसका चार्ज भी आपको चुकाना पड़ता है।


अगर आपका एटीएम खो गया है या टूट गया है। तो फिर आप नया एटीएम कार्ड चाहते हैं। उसके लिए भी आपको मेंटेनेंस चार्ज के बराबर ही रुपये देने होते हैं। तब जाकर आपको नया एटीएम कार्ड मिलता है।