home page

Bank Holidays : 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, ग्राहक बैंक जाने से पहले चेक कर लें छुटि्टयों की लिस्ट

Bank Holidays : बैंक खाताधारकों के लिए जरूरी खबर। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जुलाई महीने की बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी गई है। अगर आपका इरादा भी बैंक जाकर कोई जरूरी काम निपटाने का है तो पहले जुलाई का बैंक छुट्टियों का केलैंडर जरूर चेक कर लें....

 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  दो दिन बाद नया महीना जुलाई शुरू हो जाएगा. अगले महीने में अगर आपका इरादा भी बैंक जाकर कोई जरूरी काम निपटाने का है तो पहले जुलाई का बैंक छुट्टियों का केलैंडर जरूर चेक कर लें. हर महीने की तरह जुलाई में भी कई दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं.

अगले महीने साप्‍ताहिक छुट्टियों और अन्‍य अवकाशों को मिलाकर कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. अगर अगले महीने यानी जुलाई में किसी काम से बैंक है तो बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्‍ट (Bank Holiday List) जरूर देख लें. कहीं ऐसा न हो आप उस दिन घर से निकल जाएं जिस दिन बैंक की छुट्टी हो.

आरबीआई हर कैलेंडर वर्ष में बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी करता है. यहां यह जान लेना जरूरी है कि पूरे देश के बैंक जुलाई में 12 दिन बंद नहीं रहेंगे. हॉलीडे लिस्‍ट में से कई अवकाश राष्‍ट्रीय स्‍तर के हैं. उस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी. वहीं, कुछ अवकाश स्‍थानीय या क्षेत्रीय स्‍तर के होते हैं. उन दिनों को केवल उससे जुड़े राज्‍यों में ही बैंक शाखाएं बंद होती हैं. इसलिए यह जरूरी नहीं है कि जिस दिन हिमाचल में बैंक बंद हो उस दिन गुजरात में भी बैंको में कामकाज न हो.

जुलाई 2024 बैंक छुट्टियों की लिस्ट-

3 जुलाई 2024 को Beh Dienkhlam के त्योहार के कारण शिलॉन्ग में बैंक रहेंगे.

6 जुलाई 2024 को MHIP डे के कारण आइजोल में बैंक बंद रहेंगे.

7 जुलाई 2024 को रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

8 जुलाई 2024 को कांग-रथयात्रा के मौके पर इंफाल में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

9 जुलाई 2024 को द्रुक्पा त्से-जी के मौके पर गंगटोक में बैंकों में अवकाश रहेगा.

13 जुलाई 2024 को दूसरे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

14 जुलाई 2024 रविवार की छुट्टी के कारण पूरे देश में बैंक अवकाश रहेगा.

16 जुलाई 2024 को हरेला के मौके पर देहरादून में बैंकों में अवकाश रहेगा.

17 जुलाई को मुहर्रम के मौके अहमदाबाद, भुवनेश्वर, चड़ीगढ, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, ईंटानगर, कोच्चि, कोहिमा, पणजी और त्रिवेंद्रम को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

21 जुलाई 2024 को रविवार के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

27 जुलाई 2024 को चौथे शनिवार के चलते देशभर में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

28 जुलाई 2024 को रविवार के चलते देश भर में बैंकों की छुट्टी रहेगी.