home page

Business Idea : नौकरी की टेंशन खत्म, ये बिजनेस कराएगा अंधाधुंध कमाई, लागत बस इतनी

How to start business - आजकल युवा नौकरी करने की बजाए खुद का बिजनेस करना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन बिजनेस के बारे में सही जानकारी नहीं हो पाने और कम बजट के चलते कारोबा शुरू नहीं कर पाते हैं। अगर आपको भी कुछ ऐसी ही समस्या आ रही है तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिन्हें शुरू करते हैं ही मोटी कमाई होने लगेगी। आइए नीचे खबर में जानते हैं बिजनेस करने का पूरा प्रोसेस - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश में हजारों लोग अपना खुद का धंधा शुरू करना चाहते है, लेकिन एक सफल बिजनेस (Business) के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है। पहला है बिजनेस आइडिया और फंडिंग यानी कारोबार चलाने के लिए पूंजी। 

हालांकि, ऐसे कई बिजनेस आइडिया (Business Idea) हैं जहां आपको बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होगी। आज हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। जिन्हें गांव या शहर में कहीं भी शुरू कर सकते हैं। वैसे भी आज कल के इस अर्थयुग में पैसों का ही बाजार है। ये ऐसे बिजनेस हैं। जिसे आप सिर्फ 50,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं। जब आपकी कमाई बढ़ जाए तब उसका विस्तार कर सकते हैं।

कपड़ो के बिजनेस से करें मोटी कमाई

भारत त्योहारों का देश है। नए कपड़ों के बिना हमारे सभी त्योहार अधूरे हैं। इतना ही नहीं त्योहारों के अलावा भी ऐसे और भी कई मौके आते हैं जब नए कपड़ों की जरूरत होती है। जैसे कि कई लोग हर साल नए कपड़े लेते है और देश में शादियों के सीजन के दौरान कपड़ो के बाजार अच्छी-खासी भीड़ देखी जाती है। 50,000 रुपये से कम में कपड़ों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।


तेल के बिजनेस से बंपर कमाई

खाने का तेल (cooking oil) इन दिनों काफी महंगा हो गया है। तेल का बिजनेस मोटी कमाई वाला माना जाता है। बेहद कम जगह पर ऑयल मिल एक्सपेलर (oil mill expeller)लगाकर खाने के तेल का बिजनेस (edible oil business) शुरू किया जा सकता है। पहले सरसों का तेल निकालने के लिए बड़ी मशीनें आती थी। अब छोटी मशीने भी आने लगी हैं। 


इन्हें लगाने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। गांव हो या शहर खाने के तेल की मांग हर जगह रहती है। ये ऑयल एक्सपेलर (oil expeller business) 2 लाख रुपये तक मिल जाएंगे। पूरे सेट-अप को लगाने में 3-4 लाख रुपये खर्च होंगे। सीधे किसानों से संपर्क करके उनसे कच्चा माल खरीद सकते हैं। टीन या बोतलों में पैक करके इसे बेचा जा सकता है।

वेडिंग प्लानर या इवेंट मैनेजर

ऐसे ही वेडिंग प्लानर (Wedding Planner) या इवेंट मैनेजर बनना भी अच्छा काम है। इस फील्ड में आप अपने ग्राहकों की जरूरत के अनुसार सबसे क्रिएटिव तरीके से शादी, विवाह जैसे कार्यक्रम को आयोजित करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में इसके लिए कुछ पैसे की जरूरत पड़ेगी। 
लेकिन इसके बाद मोटी कमाई कर सकते हैं। शादी की योजना या इवेंट मैनेजमेंट में कई अन्य बिजनेस अवसर भी हो सकते हैं, जैसे खानपान जिसे केटरिंग भी कहता हैं। इसके अलावा फोटोग्राफी, सजावट जैसे कामों से भी पैसा कमाया जा सकता हैं।

स्ट्रीट फूड स्टॉल से करें कमाई

छोटे निवेश के साथ एक और बढ़िया और कम खर्चीला बिजनेस आइडिया (Business Idea) फूड स्टॉल या फूड ट्रक शुरू करना है। इस काम में अन्य कामों के मुकाबले लागत भी कम है और आप बिजनेस के बढ़ने के साथ अपनी इन्वेस्टमेंट को बढ़ा सकते हैं।


 भारत में स्थानीय लोगों के अलावा देश-विदेश से आने वाले लोगों को भी स्ट्रीट फूड (street food) बहुत पसंद आता है। एक छोटे फूड स्टॉल के लिए बहुत सारे फूड आइटम बनाने की जरूरत नहीं होती। आप नूडल्स, मोमोस, चाट-पकोड़ी या अन्य स्ट्रीट फूड जैसी चीजें भी बेच सकते है जो लोगों को बहुत पसंद आती हैं।