home page

Business Idea: 1 लाख 70 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर साल होगी 10 से 12 लाख की कमाई

Business Idea: अगर आप भी कोई नया बिजनेस करने का प्लान कर रहे है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है। जिसे आप 1 लाख 70 हजार में शुरू कर सकते है....
 
 | 
Business Idea: 1 लाख 70 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर साल होगी 10 से 12 लाख की कमाई

HR Breaking News, Digital Desk- लोग सिर्फ अपनी फिटनेस को लेकर ही नहीं बल्कि अपनी त्वचा (Skin) की देखभाल को लेकर भी काफी जागरूक हो चुके हैं. यही कारण है कि बाजार में कई तरह के स्किन क्रीम उपलब्ध हैं. लोग इनके इस्तेमाल और फायदे के अनुसार अपनी पसंद की स्किन क्रीम खरीदते हैं. बादाम क्रीम त्वचा को ग्लोइंग बनाता है.

इसलिए बाजार में बादाम क्रीम (Almond Cream) की मांग काफी ज्यादा है. देश में स्किन केयर प्रोडक्ट का मार्केट बहुत तेजी से बढ़ रहा है. बादाम से बने ब्यूटी प्रोडक्ट का बाजार 10.5% सीजीएआर के साथ 16.9 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. ऐसे में बादाम क्रीम प्रोडक्शन का बिजनेस एक प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकता है. 

कम निवेश में शुरू हो जाएगा बिजनेस-

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) बादाम क्रीम (Almond Cream) प्रोडक्शन यूनिट पर एक प्रोजेक्ट तैयार किया है. प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, बादाम क्रीम प्रोडक्शन यूनिट लगाने का कॉस्ट 17.01 लाख रुपये है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपने पास से सिर्फ 1.70 लाख रुपये खर्च करने होंगे. आपको 10.76 लाख रुपये का टर्म लोन मिल जाएगा. वर्किंग कैपिटल के लिए 4.55 लाख रुपये आप फाइनेंस करवा सकेंगे.

बादाम क्रीम के लिए रॉ मेटेरियल-
बादाम क्रीम प्रोडक्श के लिए रॉ मेटेरियल में आपको पानी, ऑयल, फैट्स, Oleic Acid, Emollients, कलर एजेंट्स, वेटिंग एजेंट्स, परफ्यूम की जरूरत होगी. इंडस्ट्रियल सेटअप के लिए इन्वेंट्री, वर्कशॉप या मैन्युफैक्चरिंग एरिया, पावर सप्लाई यूटिलिटीज और पॉलिशिंग एरिया के लिए जगह की जरूरत होती है. इसके अलावा, ऑफिस के कर्मचारियों की सुविधाओं, ऑफिस फर्नीचर आदि के लिए भवन के कुछ जगह की जरूरत होती है. इस प्रकार, कम्पलीट इंडस्ट्रियल सेटअप के लिए 1500-2000 वर्ग फुट स्पेस चाहिए होगा.

कितनी होगी कमाई-
केवीआईसी के मुताबिक, बादाम क्रीम प्रोडक्शन बिजनेस से एक साल में 170.62 लाख करोड़ रुपये की बिक्री होगी. रिपोर्ट के अनुसार, सारे खर्चे घटाकर पहले साल आपको 4.40 लाख रुपये की कमाई होगी. हर साल आपकी कमाई बढ़ती जाएगी और पांचवें साल आपको 9.50 लाख रुपये का मुनाफा होगा.