home page

Business Idea : इस बिजनेस से होगी अंधाधुंध कमाई, शुरू करने के लिए सरकार करेगी मदद

How to start business - खुद का बिजनेस करने का सपना तो सभी का होता है। लेकिन ज्यादातर लोग कम बजट के चलते अपना कारोबार शुरू नहीं कर पाते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे शुरू करने के लिए सरकारी आपकी मदद करेगी। इस बिजनेस से लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 
Business Idea : इस बिजनेस से होगी अंधाधुंध कमाई, शुरू करने के लिए सरकार करेगी मदद

HR Breaking News (ब्यूरो)। Business Idea: अगर आप कम खर्च में अपना बिजनेस (business) शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं। इसे आप कम खर्च में स्टार्ट कर सकते हैं। स्‍थानीय बाजार में भी बेचकर हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यह पेपर स्ट्रॉ मेकिंग (Paper Straw Making) का बिजनेस है। भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगाने के बाद इस बिजनेस में तेजी आई है। बाजार में पेपर स्ट्रॉ की बढ़ती मांग की वजह से इसकी मैन्युफैक्चरिंग एक बड़ा बिजनेस बनता जा रहा है। ऐसे में Paper Straw मेकिंग बिजनेस एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इससे लाखों में कमाई कर सकते हैं।

Alcohol ML per day : एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए, महिलाओं के भी तय की गई है लिमिट

बता दें कि भारत सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) पर 1 जुलाई 2022 से बैन लगा दिया है। जिससे बाजार से प्लास्टिक की वस्तुएं गायब हो रही हैं। उनमें से एक प्लास्टिक स्ट्रॉ है। जिसकी मांग पेय पदार्थो के लिए बहुत अधिक होती है। सरकार के इस फैसले से प्लास्टिक स्ट्रॉ (Plastic Drinking Straw) की जगह पर पेपर स्ट्रॉ (Paper Straws) की मांग में इजाफा हुआ है।

पेपर स्ट्रॉ का बिजनेस कैसे करें शुरू?


खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) पेपर स्ट्रॉ यूनिट पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, Paper Straw बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले सरकार से अप्रूवल और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी। इस प्रोजेक्ट के लिए GST रजिस्ट्रेशन, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन (वैकल्पिक), प्रोडक्ट के ब्रांड नाम की जरूरत पड़ सकती है। इतना ही नहीं राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से NOC जैसे बेसिक चीजों की जरूरत पड़ेगी। स्थानीय नगरपालिका प्राधिकरण से व्यापार लाइसेंस लेना पड़ेगा।

पेपर स्ट्रॉ बिजनेस की लागत

KVIC के मुताबिक, पेपर स्ट्रॉ मेकिंग बिजनेस का प्रोजेक्ट कॉस्ट 19.44 लाख रुपये है। इसमें से आपको अपनी जेब से सिर्फ 1.94 लाख रुपये खर्च करना है। बाकी 13.5 लाख रुपये का टर्म लोन ले सकते हैं। वर्किंग कैपिटल के लिए 4 लाख रुपये को फाइनेंस करवा सकते हैं। यह बिजनेस 5 से 6 महीनों में शुरू हो जाएगा। बिजनेस शुरू करने के लिए आप पीएम मुद्रा लोन स्कीम से लोन भी ले सकते हैं।

पेपर स्ट्रॉ की बढ़ी डिमांड

जब आप किसी भी होटल में कोल्ड ड्रिंक, नारियल पानी, लस्सी या कोई अन्य पेय पथार्थ पीते हैं तो उसके लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल किया जाता है। स्ट्रॉ की मांग छोटे जूस बिजनेस से लेकर बड़े डेयरी कंपनियों तक को होती है। पर्यावरण के प्रति लोगों में आई जागरूकता के कारण अब दिनों दिन पेपर स्ट्रॉ की मांग बढ़ रही है।

PM मोदी कहां इन्वेस्ट करते हैं अपना पैसा? हो गया खुलासा

पेपर स्ट्रॉ के लिए कच्चे माल की जरूरत

पेपर स्ट्रॉ के लिए कच्चा माल में तीन चीजों की जरूरत होती है। इसमें फूड ग्रेड पेपर (Food Grade Paper), फूड ग्रेथ गम पाउडर (Food Grade Gum Powder) और पैकेजिंग मैटेरियल की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा, एक पेपर स्ट्रॉ मेकिंग मशीन (Paper straw making machine) चाहिए। जिसकी कीमत करीब 900000 रुपये है।

जानिए पेपर स्ट्रॉ से कितनी होगी कमाई

पेपर स्ट्रॉ (Paper Straw) मेकिंग बिजनेस में कमाई लाखों में हो सकती है। KVIC की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप 75 फीसदी क्षमता के साथ पेपर स्ट्रॉ बनाने का काम शुरू कर करते हैं तो आपकी ग्रॉस सेल 85.67 लाख रुपये होगी। इसमें सभी खर्च और टैक्स निकालने के बाद सालाना 9.64 लाख रुपये की कमाई होगी। यानी हर महीने 80,000 रुपये से ज्यादा इनकम होगी।