home page

Business Idea : घर बैठे इस बिजनेस से कमा लेंगे लाखों, जानिये शुरू करने का प्रोसेस

How to start business - बढ़ती महंगाई के इस दौर में नौकरी से घर का पूरा खर्च नहीं निकल पाता। ऐसे में आप नौकरी के साथ साइड बिजनेस से मोटी कमाई कर सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग कम बजट के चलते अपना बिजनेस नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे कम लागत में घर बैठे शुरू कर सकते हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। अगर आप अपनी 9 टू 5 जॉब से परेशान है और कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो हम यहां आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर से ही शुरू कर सकते हैं. इसमें निवेश भी कम करना होता है और कमाई अच्छी-खासी हो जाती है. इस बिजनेस को आप छोड़े या बड़े दोनों ही स्तर पर कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कौन सा है ये बिनजेस. जानते हैं इसकी डिटेल।

LIC की इस पॉलिसी से हर महीने मिलेगी 20 हजार रुपये पेंशन, जानिये कैसे उठाएं लाभ

दअरसल, हम यहां आपको अगरबत्ती के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. अगरबत्ती को बांस की पतली छड़ी से बनाया जाता है. इस छड़ी पर प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले सुगंधित फूल या चंदन जैसी अन्य सुगंधित पेस्ट को लगाया जाता है.अगरबत्ती का उपयोग लगभग हर भारतीय घरों में किया जाता है. इतना ही नहीं 90 से ज्यादा देशों में भी अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है. खास बात ये है कि भारत एकमात्र देश है जो इन अगरबत्तियों का निर्माण करता है और विदेशी डिमांड को पूरा करता है.

घर से ही शुरू कर सकते हैं बिजनेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बाहर कहीं अलग से जगह खरीदने की जरूरत नहीं है. आप घर के किसी एक कमरे या हॉल में भी इस काम को कर सकते हैं. अगरबत्ती की डिमांड भारत में खासतौर पर त्योहारों के समय और भी बढ़ जाती है. वैसे अगरबत्ती के बाजार में काफी कंपनियां पहले से ही हैं, लेकिन अगर आप नई खूश्बू के साथ मौजूदा प्रोडक्ट्स को टक्कर दे पाने में सक्षम होते हैं तो आपका प्रोडक्ट बाजार में तेजी से पॉपुलर हो जाएगा. एक बात ये भी है कि बाजार में काफी कंपनियां भले ही हों. लेकिन, इसकी खपत भी काफी ज्यादा है.

कितनी होगी कमाई और क्या आएगी लागत?

Income Tax विभाग धड़ाधड़ भेज रहा नोटिस, जानिये कैसे और कितने दिन में देना होगा जवाब

पहले आपको बता दें कि अगरबत्ती बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत होगी. साथ ही आपको कंपनी का GST पंजीकरण भी कराना होगा. सिर्फ छोटे स्तर पर बात करें तो घर से आपको बिजनेस शुरू करने के लिए करीब 40 से 80 हजार तक की लागत आएगी और इससे आप हर महीने करीब 1.5 लाख रुपये तक का करोबार कर सकेंगे. जबकि, इसमें आपका मुनाफा 50 से 60 हजार रुपये के करीब होगा. ये कमाई प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ती ही जाएगी और आप लाखों में कमाना शुरू कर सकते हैं.