home page

CIBIL Score : क्या जल्दी लोन भरने से या क्रेडिट कार्ड बंद कराने से सिबिल स्कोर होता है खराब, जान लें ये जरूरी बात

Credit Score Calculation : जब भी कोई व्यक्ति कर्ज लेता है तो वह उस कर्ज के बोज को जल्द से जल्द चुकाने के बारे में सोचता है। लेकिन क्या आप यह बात जानते है कि अगर आप किसी लोन को जल्द चुका देते हैं या क्रेडिट कार्ड अकाउंट बंद करा देते हैं तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर पड़ सकता है। बहुत से लोग जानकारी के अभाव में यही गलती का बैठते है। आज हम इस खबर में आपको सिबिल स्कोर के कैलकुलेशन के बारे में विस्तार से बताएंगे। 

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आर्थिक तंगी या फिर कोई बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप अक्सर कर्ज यानि लोन का सहारा लेते है। अगर आपने कोई कर्ज लिया है तो उसे चुकाना आपकी प्राथमिकता में शामिल होता है. बहुत से लोग कर्ज लेने के बाद उसे जल्द से जल्द उतारने के चक्कर में लगे रहते हैं. बहुत से लोग होम लोन का प्री पेमेंट (Pre-Payment of Loan) या कार लोन का प्री पेमेंट कर उसे जल्द से जल्द खत्म करना चाहते हैं. क्या आप यह जानते हैं कि अगर आप लोन को जल्द चुकाते हैं तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर पड़ सकता है. अगर आप अपने लोन को पूरा चुका देते हैं या बैलेंस सेटल करने के बाद किसी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को बंद कर देते हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर (Cibil Score) गिर सकता है.


क्रेडिट स्कोर में बदलाव आने के पीछे बहुत से कारण हो सकते है. छोटी अवधि में लोन चुकाने के बाद लोन अकाउंट बंद कर देने से आपके क्रेडिट स्कोर पर नेगेटिव असर पड़ सकता है.


आपको यह जानकारी होना आवश्यक है कि आपका क्रेडिट स्कोर (Credit Score) कैसे कैलकुलेट किया जाता है. इसके साथ ही आपके लिए यह जानना जरूरी भी है कि कर्ज चुकाने से आपका क्रेडिट स्कोर क्यों गिर जाता है. आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए आपको क्या करना चाहिए.


आपकी जासनकारी के लिए बता दें कि आपके क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने में पेमेंट हिस्ट्री, क्रेडिट यूटिलाइजेशन (credit utilization ratio), क्रेडिट हिस्ट्री की लंबाई, नया क्रेडिट और क्रेडिट मिक्स जैसी चीज महत्वपूर्ण होती है. अगर आप अपने मासिक किस्त का समय से भुगतान करते हैं और मिनिमम अमाउंट ड्यू चुकाते रहते हैं तो इससे आपकी पेमेंट हिस्ट्री बेहतर होती है.


मान लें अगर आपके पास ₹500000 का कर्ज क्रेडिट उपलब्ध है और आप ₹3 लाख का कर्ज लेते हैं तो इससे आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो बेहतर बना रहता है. आपके क्रेडिट अकाउंट की उम्र से भी आपकी क्रेडिट हिस्ट्री की लंबाई सुनिश्चित की जाती है.


यदि आप समय से पहले ही अपना कर्ज चुका (pay off your loan early) देते हैं या एक क्रेडिट कार्ड बंद कर देते हैं तो आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्योबढ़ जाता है जिससे आपके क्रेडिट स्कोर पर नेगेटिव असर पड़ता है.


आपको यह पता होना चाहिए कि पुराना क्रेडिट कार्ड (old credit card) या लोन अकाउंट बंद (loan account closed) कर देने से आपकी क्रेडिट हिस्ट्री (credit history) की औसत उम्र घट जाती है, इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर निगेटिव असर पड़ता है. अगर आप किसी एक लोन अकाउंट को बंद कर देते हैं तो आपके क्रेडिट टाइप की वैरायटी कम हो जाती है, इससे भी आपके स्कोर पर असर पड़ता है. क्रेडिट ब्यूरो 30 से 45 दिन के अंतराल में रिपोर्टिंग करता है, इसलिए अगर अपने हाल में पेमेंट किया है तो आपके क्रेडिट स्कोर पर तुरंत इसका असर पड़ने की आशंका कम है. कर्ज के भुगतान, लेट पेमेंट या क्रेडिट इंक्वारी की वजह से भी आपके क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ता है