home page

Cibil Score : सिबिल स्कोर है खराब तो अब न लें टेंशन, ऐसे मिलेगा झट से लोन

Loan Against FD : बैंक में लोन लेने से पहले आपका क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है और इसी के आधार पर ही आपको लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है। अब आपको बिना अच्छे क्रेडिट स्कोर के भी लोन मिल सकता है । आइए जानते है कैसे....
 | 
Cibil Score : सिबिल स्कोर है खराब तो अब न लें टेंशन, ऐसे मिलेगा झट से लोन

HR Breaking News (नई दिल्ली)। जब कभी भी हमें किसी बड़े काम जैसे कि घर बनाने, कोई सामान खरीदने या अन्य किसी काम के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है तो हम लोन (Bank Loan) का सहारा लेते हैं. लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए. जब आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं होता है तो लोन (Loan Against FD ) लेने में परेशानी हो सकती है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.


एफडी पर लिया जा सकता है लोन


हर एक मध्यमवर्गीय परिवार फिक्स्ड डिपोजिट (FD interst rates) जरूर करता है. क्योंकि इसमें रिस्क नहीं होती और एक तय समय बाद बेहतर रिटर्न हासिल होता है. यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है. लेकिन आपके पास बैंक एफडी (Loan Against FD ) है तो आपको लोन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी.

एफडी मैच्योरिटी से पहले ले सकते हैं लोन

आपकेा बता दें कि एफडी पर लोन (loan against FD) लेने के लिए एफडी का मैच्योर होना जरूरी नहीं. आप बड़ी आसानी से एफडी के मैच्योर होने से पहले ही उस पर लोन ले सकते हैं.

लोन की प्रक्रिया


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंकों से मिलने वाले लोन (loan from bank) की तुलना में यह थोडा महंगा साबित हो सकता है. क्योंकि इसमें बैंक आपको लोन देने से पहले आपका क्रेडिट स्कोर चेक नहीं करती. इसलिए इसमें ब्याज दर एफडी पर मिलने वाले ब्याज से एक या दो प्रतिशत अधिक हो सकता है. यह लोन डिमांड लोन या फिर ओवरड्राफ्ट के रूप में होता है. जिसे चुकाने के लिए 60 महीने या उससे कम की अवधि मिल सकती है.

एफडी पर लोन के लिए किस बैंक में कितना लिया जा रहा है ब्याज 


भारतीय स्टेट बैंक (state Bank of India)

इस बैंक में एफडी (FD) पर दिए जाने वाले लोन के लिए एफडी पर मिलने वाले ब्याज की दर से एक प्रतिशत अधिक दर से ब्याज वसूला जाता है. यह लोन योनो एप, इंटरनेट बैंकिंग या बैंक की किसी भी ब्रांच में जाकर लिया जा सकता है.

एसबीआई में एफडी के अमाउंट का 95 प्रतिशत तक लोन लिया जा सकता है. इसमें न्यूनतम पांच हजार रुपये और अधिकतम 5 करोड़ रुपये तक एफडी पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी गई है.

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)


पंजाब नेशनल बैंक में एफडी पर लिए जाने वाले लोन के लिए एफडी पर दिए जा रहे ब्याज से 0.75 प्रतिशत अधिक का ब्याज वसूला जाता है. लेकिन बैंक अपने स्टाफ और एक्स स्टाफ से दस लाख रुपये तक की एफडी पर लिए गए ओवरड्राफ्ट के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लेता.

एचडीएफसी बैंक (HDFC bank)


एफडी पर दिए जा रहे लोन (Loan on FD)  के लिए यह बैंक एफडी पर मिलने वाले ब्याज से 2 प्रतिशत अधिक दर से ब्याज वसूलता है.

बैंक ऑफ़ बड़ौदा (Bank of Baroda)


बैंक ऑफ़ बड़ौदा एफडी (FD) पर दिए जाने वाले लोन के लिए एफडी पर मिलने वाले लोन की दर से एक प्रतिशत अधिक ब्याज वसूलता है. ये ओवरड्राफ्ट के अंतर्गत आएगा.