home page

Delhi Property Rate : ये है दिल्ली का सबसे महंगा इलाका, यहां 5 अरबपतियों के हैं करोड़ों के बंगले

Delhi Property Rate : दिल्ली  जैसे शहर में हर कोई घर खरीदना चाहता है। लेकिन यहां पर प्रॉपर्टी के रेट बहुत महंंगे हैं। जिसके चलते आम लोग का यहां घर खरीदना बहुत मुश्किल है। दिल्ली में जहां कई इलाके ऐसे हैं जहां पर प्रॉपर्टी के रेट काफी कम हैं तो वहीं, कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां पर अरबपतियों के करोड़ों के बंगले हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं दिल्ली के कौन से इलाके सबसे महंगे हैं।  
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- बात जब प्रॉपर्टी खरीदने की आती है, तो एक आम आदमी यही सोचता है कि उनके पास एक छोटा सा घर हो। जहां वो अपने दिन काट सके। आम आदमी पानी, बिजली, सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं को देखकर घर खरीदता है। वहीं, जब एक अमीर आदमी प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बनाता है, तो उसके विचार थोड़े अलग होते हैं।

 

 

उसकी कोशिश होती है कि सबसे पॉश इलाके में ही प्रॉपर्टी खरीदी जाए, फिर इसके लिए उसे कितनी भी कीमत चुकानी पड़े। जैसे, देश की राजधानी दिल्ली का पॉश इलाका है लुटियंस जोन। यहां कई अरबपतियों की संपत्ति है। तो चलिए जानते हैं इस लिस्ट में किस-किस का नाम है।

गौतम अडानी-

साल 2020 में दिल्ली के लुटियंस एरिया में गौतम अडानी के अडानी समूह ने ये बंगला 400 करोड़ रुपये में खरीदा था, जो कि भगवानदास रोड पर स्थित है। ये बंगला 3.4 एकड़ में बना हुआ है, जहां 7 बेडरूम, 6 लिविंग रूम और डाइनिंग रूम, एक स्टडी रूम के अलावा स्टार्फ क्वार्टर भी हैं। इससे पहले ये बंगला आदित्य प्राइवेट लिमिटेड का था, लेकिन एक हजार करोड़ रुपये के इस बंगले को बोली में अंडानी समूह ने खरीद लिया था।

विजय शेखर-

आजकल आपके मोबाइल फोन में कुछ हो न हो, लेकिन पेटीएम ऐप जरूर होगा और इसी के संस्थापक हैं विजय शेखर। हाल ही में हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, विजय शेखर ने दिल्ली के लुटियंस में द गोल्फ लिंक्स पर एक आलीशान बंगला खरीदा। ये बंगला तीन हजार एकड़ में बना हुआ है और इस बंगले के लिए विजय शेखर ने 82 करोड़ रुपये खर्च किए।

नवीन जिंदल-

नवीन जिंदल के पास भी दिल्ली के लुटियंस इलाके में प्रॉपर्टी है। लुटियंस दिल्ली में उनके पास एक आलीशान बंगला है, जिसे खरीदने के लिए उन्होंने करोड़ों रुपये खर्च किए। इस बंगले की कीमत 120-150 करोड़ रुपये के बीच बताई जाती है। नवीन जिंदल की इस प्रॉपर्टी को लुटियंस दिल्ली की दूसरी सबसे महंगी संपत्ति के तौर पर देखा जाता है।

सुनील वचानी-

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लुटियंस दिल्ली में सुनील वचानी ने गौतम अडानी की नीलाम किए गए एक बंगले को खरीदा था। इसके लिए सुनील वचानी को 170 करोड़ रुपये का भुगतान करना पड़ा था। यहां आपको बता दें कि, सुनील वचानी प्रॉपर्टी डील डिक्सन टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।

लक्ष्मी मित्तल-

साल 2005 में लुटियंस दिल्ली में लक्ष्मी मित्तल ने एक बंगला खरीदा था। इस बंगले के लिए लक्ष्मी मित्तल ने 31 करोड़ रुपये खर्च किए थे। ये बंगला बेहद ही लग्जरी और खूबसूरत है। इसके अलावा लक्ष्मी मित्तल की ब्रिटेन में भी काफी प्रॉपर्टी है।

दिल्ली एनसीआर में यहां सबसे कम रेट के फ्लैट-


यहां मिल रहे 45 लाख से कम के फ्लैट

अगर आप 45 लाख रुपये से कम बजट में फ्लैट लेना चाहते हैं तो आपको आसानी से मिल सकता है। दिल्ली-एनसीआर में राजनगर एक्सटेंशन, एनएच-24, नोएडा एक्सटेंशन, यमुना एक्सप्रेसवे और क्रांसिंग रिपब्लिक में मिल जाएगा। राजनगर एक्सटेंशन में 1 बीएचके का फ्लैट जिसका एवरेज यूनिट साइज 600 से 740 स्क्वायर फीट है। आपको 19 से 30 लाख रुपये में आराम से मिल जाएगा। एचएम-24 पर आपको 500 से 712 स्क्वायर फीट का वन बीएचके फ्लैट करीब 13.5 से 30 लाख रुपये में मिल जाएगा। नोएडा एक्सटेंशन, यमुना एक्सप्रेसवे और क्रासिंग रिपब्लिक में आपको वन बीएचके फ्लैट करीब 15 से 30 लाख रुपये में मिल जाएगा।

2 बीएचके के क्या हैं रेट

अगर आप 2 बीएचके साइज का फ्लैट लेना चाहते हैं तो यह आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर 80-85, गाजियाबाद के इंद्रापुरम, वसुंधरा, नोएडा के सेक्टर 75-78 और गुरुग्राम के सोहना में आपको 50 लाख रुपये से 75 लाख रुपये तक मिल जाएगा। इन फ्लैटों का एवरेज यूनिट साइज 1100 से 1450 स्क्वायर फीट के करीब है। इसमें 990 से एक हजार स्क्वायर फीट के फ्लैट की कीमत करीब 50 से 54 लाख रुपये के करीब चल रही है।


यहां खरीद सकते हैं 3 बीएचके फ्लैट

अगर आप थ्री बीएचके फ्लैट लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 90 लाख से ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ जाएंगे। ये आपको एसपीआर गुरुग्राम, द्वारका एक्सप्रेसवे पर सेक्टर 108-112, नोएडा में सेक्टर 93-104, गुरुग्राम में सोहाना रोड और गुरुग्राम में गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर मिल जाएंगे। यहां पर 1490 से 3980 स्क्वायर फीट साइज तक के थ्री बीएचके फ्लैट बिक रहे हैं। इसकी कीमत साइज के हिसाब से 90 लाख से शुरू होकर 5 करोड़ रुपये तक है। 90 लाख की कीमत में आपकेा 1490 से 1590 स्क्वायर फीट साइज के फ्लैट आसानी से मिल जाएंगे।


फ्लैट खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप फ्लैट खरीद रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपको बात में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। घर खरीदने में आपकी बचत के साथ होम लोन के रूप में भी काफी रकम निवेश की जाती है, इस हिसाब से आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। नया घर या फ्लैट खरीदते वक्त आपको इलाके की लोकेशन, फ्लैट या घर के पजेशन की तारीख और कारपेट एवं कवर्ड एरिया जैसी कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।


बजट तैयार करें

घर खरीदने के लिए एक बजट तैयार करना जरूरी है। अगर आपको पता है कि आप घर खरीदने पर कितनी रकम खर्च कर सकते हैं तो घर चुनना आसान हो जाता है। इसके बाद आस-पास के इलाके में मौजूद प्रॉपर्टी से अपनी संपत्ति की तुलना करें। इससे आपको पता लग जायेगा कि बिल्डर ने आपको सही कीमत बताई है या नहीं।


कारपेट एरिया

आम तौर पर जब आप किसी प्रॉपर्टी के विज्ञापन में सुपर बिल्ट अप एरिया लिखा जाता है। इसमें शाफ्ट, एलीवेटर स्पेस, सीढियां, दीवार की मोटाई जैसी चीजें भी शामिल होती है। अगर आप इसके हिसाब से अनुमान लगायेंगे तो फ्लैट देखने पर आप मायूस होंगे, क्योंकि वास्तव में आपका कारपेट एरिया कम निकलेगा।

लैंड रिकॉर्ड

जिस जमीन पर आपका मकान बना है, वह बहुत महत्वपूर्ण है। आपको उस जमीन की मिट्टी के बारे में पता होना चाहिए। इसके साथ ही वजह जमीन हर तरह के सरकारी बकाये से मुक्त होनी चाहिए और रजिस्टर्ड होनी चाहिए।