home page

मंत्री के नौकर के घर ED ने डाली रेड, मिला कुबेर का खजाना, सुबह से देर रात तक नोट गिनती रही 8 मशीनें

वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाली संस्थाएं आयकर विभाग (IT), केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ऐसे व्यक्तियों और कंपनियों पर नजर रखती हैं। जो इनकम टैक्स नहीं भरते हैं या अपनी कमाई का ब्योरा नहीं देते हैं। ऐसे लोगों की कुंडली निकालकर ये संस्थाएं लिस्ट बना लेती हैं और फिर पूख्ता सबूत होने पर छापेमारी करती हैं। हाल ही में ईडी (ED Raid) ने झारखंड में एक मंत्री के नौकर के घर रेड डाली। जहां पर ईडी को इतना पैसा मिला है कि सुबह से देर रात तक आठ मशीनें नोट गिनती रही। आइए नीचे खबर में जानते हैं क्या है पूरा मामला- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। झारखंड में सोमवार को ईडी को 'कैश का पहाड़' मिला। एक मंत्री के निजी सचिव के नौकर के घर से ईडी (ED) ने कैश जब्त किए। सिर्फ कैश ही नहीं, गहने भी जब्त किए गए हैं। वहीं नौकर के अलावा मालिक (निजी सचिव) के यहां भी छापेमारी के दौरान कैश बरामद किए गए हैं। एक-दो नहीं, बल्कि नोट गिनने वाली आठ मशीनें मंगाई गईं। शुरुआत में यह बताया जा रहा था कि ईडी को 20 करोड़ मिले हैं, लेकिन देर रात तक 8 मशीनें नोट गिनती रहीं। फाइनल आंकड़ा चौंकाने वाला है, ईडी को 35 करोड़ रुपए से ज्यादा कैश मिले हैं।

Delhi High Court : एक से ज्यादा शादी और संबंध पर हाईकोर्ट की दो टूक

ED को मिले 35 करोड़ कैश


झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के करीबी चीफ इंजीनियर वीरेंद्र राम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई की। जांच एजेंसी के अधिकारियों ने मंत्री आलमगीर के ओएसडी संजीव कुमार लाल समेत 6 करीबियों के ठिकानों पर एक साथ छापेमारी कर करीब 35.23 करोड़ रुपए नकद बरामद किए। इस मामले में ईडी जल्द ही मंत्री आलमगीर आलम को समन करेगी।

सुबह चार बजे से छापेमारी


बरामद रकम में करीब 31.20 करोड़ रुपए ओएसडी संजीव के नौकर जहांगीर आलम के यहां मिले। मूल रूप से चतरा निवासी जहांगीर मंत्री आलमगीर का भी करीबी बताया जाता है। शुरुआती जांच में संजीव लाल ने खुद का पैसा होने से इनकार किया है। सुबह चार बजे मारा छापा ईडी को रांची के कुछ ठिकानों पर पैसे जमा किए जाने और उसके ट्रांजिट किए जाने की सूचना मिली थी। इसी के मद्देनजर ईडी ने सोमवार को अहले सुबह चार बजे आलमगीर आलम के ओएसडी, उसके नौकर जहांगीर आलम, ठेकेदार मुन्ना सिंह समेत इंजीनियरों के यहां छापेमारी शुरू की।

तीन कमरों में अलमारी में भरे थे कैश ही कैश


ईडी (ED) टीम रांची के गाड़ीखाना इलाके में स्थित सर सैयद रेसिडेंसी पहुंची और फ्लैट नंबर-वन ए में जहांगीर के आवास में छापा मारा। इस दौरान उसके तीन कमरों में अलमारी बंद मिलने पर ईडी संजीव के यहां से चाबियां लेकर पहुंची। तलाशी में पांच-पांच सौ रुपए के नोट और लाखों के जेवरात मिले।


ईडी की कहां-कहां छापेमारी

IAS टीना डाबी की कितनी है सैलरी, जानिए कौन-कौन सी मिलती हैं सुविधाएं


● संजीव कुमार लाल (निजी सचिव) के दीनदयाल नगर स्थित सरकारी आवास, कांके रोड स्थित सीता निकेतन फ्लैट, हरमू रोड स्थित आवास

● संजीव लाल के नौकर जहांगीर आलम का गाड़ीखाना स्थित फ्लैट

● ठेकेदार मुन्ना कुमार सिंह के पीपी कंपाउंड स्थित फ्लैट

● पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता विकास कुमार के सेल सिटी स्थित फ्लैट

● पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता कुलदीप मिंज के बोड़ेया स्थित आवास