home page

FD Rates Hike: सीनियर सिटीजन की हुई मौज, SBI की इन जबरदस्त नई स्कीम पर अब मिलेगा पुरे 9% का ब्याज

SBI Best Fixed Deposit Schemes: देश में ज्यादातर क्लोज एफडी में इन्वेस्ट करना पसंद करते है। अगर आप भी एफडी (Investment in FD) में निवेश करके ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है तो देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई (SBI) अपने ग्राहकों के लिए दो जबरदस्त एफडी स्कीम लेकर आया है। बता दें, SBI बैंक ने ये स्कीम स्पेशल सीनियर सिटीजन के (high return FD Schemes) लिए चलाई है। इन सचीस के तहत बैंक तगड़ी ब्याज दर ऑफर कर रहा है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है-

 | 
FD Rates Hike: सीनियर सिटीजन की हुई मौज, SBI की इन जबरदस्त नई स्कीम पर अब मिलेगा पुरे 9% का ब्याज 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ग्राहकों के लिए अमृत कलश और सर्वोत्तम नाम से 2 योजनाएं चला रहा है। दोनों ही Fixed Deposit स्कीम है। SBI बैंक सीनियर सिटीजन के लिए सर्वोत्तम स्कीम चला रहा है। एसबीआई सर्वोत्तम योजना में ज्यादा ब्याज 7.90 फीसदी का ऑफर कर रहा है। हालांकि, इसमें कई नियम हैं जिसे निवेशकों (SBI Scheme for Senior Citizen) को पूरा करना होता है। एसबीआई सर्वोत्तम (SBI Sarvottam Scheme) योजना में समय से पहले पैसा नहीं निकाल सकते। ये नॉन-कॉलेबल योजनाएं हैं जिनमें समय से पहले पैसा नहीं ले सकते। अगर समय से पहले पैसा निकालते हैं तो चार्ज देना होगा।

Property Rights : ससुर की संपत्ति में बहू मांग सकती है हक, जानिये क्या कहता है नियम

 

SBI सर्वोत्तम FD स्कीम 

SBI की सर्वोत्तम योजना में पीपीएफ (PPF) , NSC और पोस्ट ऑफिस की सेविंग योजनाओं की तुलना में ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहा है। एसबीआई की इस योजना के सबसे बड़ा फायदा है कि ये सिर्फ एक साल और 2 साल की ही स्कीम है। यानी, आप कम समय में बड़ा फंड खड़ा कर सकते हैं। एसबीआई सर्वोत्तम (SBI FD Interest rates) योजना में ग्राहकों को 2 साल की जमा यानी एफडी पर 7.4 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। ये ब्याज दर आम जनता के लिए है। वहीं, सीनियर सिटीजन को इसी योजना पर 7.90 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। वहीं, एक साल के निवेश (Best FD schemes for senior citizen) पर आम जनता को 7.10 फीसदी और सीनिसर सिटीजन को 7.60 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

Electricity Bill: गर्मी में बिजली का बिल आने लगेगा आइस क्रीम की कीमत से भी कम, बस झटपट अपना ले ये स्मार्ट टिप्स

 

ग्राहकों को मिलेगा बंपर फायदा

सीनियर सिटीजन के लिए 15 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये से अधिक के 1 साल के सर्वोत्तम डिपॉजिट पर सालाना यील्ड 7.82 फीसदी है। जबकि, दो साल के डिपॉजिट (sarvottam deposit scheme) के लिए यील्ड 8.14 फीसदी है। 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये तक की बल्क डिपॉजिट पर SBI सीनियर सिटीजन को 1 साल के लिए 7.77 फीसदी और 2 साल के लिए 7.61 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है। इस स्कीम में कंपाउंड इंटरेस्ट (SBI latest Scheme) मिलता है।

 

Indian Railways Compensation : ट्रेन में सामान चोरी होने पर कितना मिलता है मुआवजा, जानिये क्या है नियम

 

कितना निवेश कर सकते हैं पैसा 

एसबीआई सर्वोत्तम (SBI Sarvottam) योजना में ग्राहक को न्यूनतम 15 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं। ये योजना उनके लिए बेस्ट है जिनका रिटायरमेंट हुआ है और उनके पास पीएफ फंड का पैसा आया हुआ है। वह एसबीआई (SBI) की इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें 2 करोड़ रुपये से अधिक निवेश का भी ऑप्शन है लेकिन ब्याज 0.05 फीसदी कम है। हालांकि, इस योजना में कब तक पैसा निवेश कर सकते हैं (Fixed Deposit) इसकी जानकारी वेबसाइट पर नहीं है।a