home page

Muft Bijli Yojana : अब नहीं आएगा बिजली बिल, एक महीने में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने उठाया फ्री बिजली योजना का लाभ

PM Surya Ghar-Muft Bijli Yojana : गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका और ऐसे में बिजली बिल भी ज्यादा आएगा। लेकिन अगर आप बिजली बिल के झंझट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हाल ही में मोदी सरकार ने पीएम सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना  की शुरूआत की है। इस योजना के तहत एक करोड़ से से ज्यादा लोगों को अच्छी खासी मुफ्त बिजली मिलेगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठना चाहते हैं तो अभी आवेदन कर सकते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने एक महीने पहले पीएम सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना  (PM Surya Ghar-Free Electricity Scheme) की घोषणा की थी। सिर्फ एक महीने में ही देशभर से करीब एक करोड़ परिवारों ने इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा लिया है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर यह जानकारी दी है। पीएम ने इस जानकारी को एक शानदार खबर बताया। उन्होंने लिखा, ‘‘देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण कराए जा रहे हैं। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु अैर उत्तर प्रदेश से पांच लाख से अधिक पंजीकरण हुए हैं।’’

गलत खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर कैसे मिलेगा वापस, जानिए RBI का नियम

हर महीने इतने यूनिट फ्री मिलेगी बिजली-

प्रधानमंत्री ने अभी तक पंजीकरण न कराने वाले लोगों से जल्द से जल्द ऐसा करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यह पहल ऊर्जा उत्पादन सुनिश्चित करने के साथ ही परिवारों के लिए बिजली खर्च में अच्छी-खासी कटौती का वादा करती है। उन्होंने कहा, ‘‘यह पहल बड़े पैमाने पर पर्यावरण (LiFE) के लिए लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने और एक बेहतर ग्रह बनाने में योगदान देगी।’’ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छतों पर सौर पैनल लगाने और एक करोड़ परिवारों के लिए हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए 75,021 करोड़ रुपये की इस योजना को स्वीकृति प्रदान की थी।


इस तरह कराएं योजना में रजिस्ट्रेशन

LPG cylinder price : 1 तारीख से सस्ता हो जाएगा गैस सिलेंडर, जानिये कितनी मिलेगी छूट


 1. आवेदन के लिए आपको pmsuryagarh.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद 'अप्‍लाई फॉर रूफटॉप सोलर' पर जाएं।

2. रजिस्ट्रेशन के लिए अपना राज्य और अपनी इलेक्ट्रिसिटी डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कंपनी का चयन करें।
3. अब अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। अब पोर्टल में बताये गए निर्देशों का पालन करें।
4. अब अगले स्टेप में आप उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें। फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।

5. अब डिस्कॉम से फीजिबिलिटी अप्रूवल का इंतजार करें। एक बार जब आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए, तो अपने डिस्कॉम में किसी भी रजिस्‍टर्ड वेंडर्स से प्‍लांट इंस्‍टॉल करवाएं।
6. इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने के बाद प्लांट की डिटेल सबमिट करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

 7. नेट मीटर के इंस्‍टॉलेशन और डिस्कॉम की ओर से इंस्‍पेक्‍शन के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जनरेट कर पाएंगे।
8. अब कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाने के बाद पोर्टल के जरिये बैंक खाते का विवरण और एक कैंसिल चेक जमा करें।
9. अब 30 दिनों के अंदर आपके बैंक खाते में सब्सिडी मिल जाएगी।