home page

Gold Price : सोना हुआ महंगा, चांदी की कीमतों में भी आया उछाल, जानें अपने शहर के ताजा रेट

gold and silver rate - शादियों का सीजन चल रहा है और ऐसे में अगर आप सोने चांदी की खरीदारी करने की सोच रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोने चांदी (gold silver price) के भाव में एक बार फिर से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सोने के रेट में उछाल आते ही ज्वैलर्स की दुकानों पर से भीड़ कम होने लगी है। चलिए नीचे खबर में जानते हैं सोने चांदी का ताजा भाव-  

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। लग्न चल रहा है. ऐसे में अगर आप सोना और चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो जान लें मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने-चांदी के भाव में उछाल देखी गई है. ऐसे में अगर आप सोने-चांदी के गहने बनाने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार यहां रेट जरूर चेक कर लें. झारखंड की राजधानी रांची के सर्राफा बाजार में आज 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 59,400 रुपए और 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 62,370 रुपए दर्ज किया गया है. वहीं, चांदी प्रति किलो 78,000 रुपए के भाव से बेची जाएगी.

बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने को लेकर RBI ने बनाए नए नियम, 1 तारीख से होंगे लागू

सर्राफा व्यापारी व इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) ने बताया कि सोने व चांदी के भाव में उछाल देखा गया है. प्रति किलो चांदी के भाव में आज 500 रुपए की उछाल देखा गया है. आज चांदी प्रति किलो 78,000 रुपए के भाव से बेची जाएगी, जबकि कल (शुक्रवार) शाम तक चांदी 77,500 रुपए की दर से बेची गई थी.


सोने के भाव में उछाल


मनीष शर्मा ने बताया कि 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के भाव में 100 रुपए का उछाल देखा गया है. 22 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम कल शाम 59,300 रुपए बिका. आज इसकी कीमत 59,400 रुपए तय की गई है. यानी दाम में 100 रुपए की बढ़ोतरी देखी गयी है. वहीं, शुक्रवार को लोगों ने 24 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 62,270 रुपए के भाव से खरीदा. आज भी इसकी कीमत 62,370 रुपए तय की गई है, यानी भाव में 100 रुपए की बढ़ोतरी देखी गई है.


सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल

जारी हुए 500 रूपए के नए नोट, Mahatma Gandhi की जगह छपी है इनकी तस्वीर, जानिये क्या है इसकी सच्चाई


सोने के गहने खरीद रहे हैं तो कभी भी क्वालिटी को नजरअंदाज नहीं करें. हॉलमार्क देखकर ही गहना खरीदें, यही सोने की सरकारी गारंटी है. भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड( बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. सभी कैरेट के हॉल मार्क अंक अलग-अलग होते हैं, जिसे देखकर और समझ कर ही आप सोने खरीदें.