home page

Gold Price Today : लगातार गिरावट के बाद कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन बढ़ गए सोने के रेट, चेक करें 22 और 24 कैरेट के लेटेस्ट रेट

Gold Price Today : सोना खरीदारों के लिए जरूरी खबर। दरअसल लगातार गिरावट के बाद कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन सोने के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। दस ग्राम सोना महंगा होकर 61,200 रुपये का हो गया है. एक किलो चांदी की दरों में भी मजबूती आई है... ऐसे में खरीदारी करने का प्लान बनाने से पहले जरूर चेक कर लें ताजा रेट। 
 | 

 HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमत में बढ़त दर्ज हुई है. दस ग्राम सोना महंगा होकर 61,200 रुपये का हो गया है. एक किलो चांदी की दरों में भी मजबूती आई है और अब यह 74,000 रुपये में बिक रही है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है.

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 250 रुपये बढ़कर 61,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,950 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था.

आज कितने पर पहुंच गई चांदी?
इसी तरह दिल्ली में चांदी की कीमत 700 रुपये बढ़कर 74,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई.

विदेशी बाजारों में सोने में तेजी-
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,956 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. चांदी की कीमत भी तेजी के साथ 22.65 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी.

Gold ETF में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी, अक्टूबर में आए 841 करोड़ रुपये-
अनिश्चित समय के दौरान सुरक्षित निवेश माने जाने वाले गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold ETF) की ओर निवेशकों की दिलचस्पी तेजी से बढ़ी है. निवेशकों ने अक्टूबर में इन निवेश योजनाओं में 841 करोड़ रुपये निवेश किए, जबकि इससे पिछले महीने में यह आंकड़ा 175 करोड़ रुपये था.

हॉलमार्किंग के जरिए कैसे गोल्ड की पहचान करें?
बता दें कि सरकार ने 1 जुलाई 2021 से हॉलमार्क को अनिवार्य कर दिया है. अब गोल्ड पर 3 तरह के चिन्ह होते हैं. इनमें BIS लोगो, प्योरिटी का ग्रेड और 6 अंकों का अल्फान्यूमेरिक कोड जिसे HUID भी कहा जाता है. 24 कैरेट का गोल्ड सबसे प्योर होता है. लेकिन 24 कैरेट के गोल्ड के गहने नहीं बनाए जाते हैं. ज्वैलरी के लिए 18 से 22 कैरेट के गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप शुद्ध सोने के गहने खरीदना चाहते हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें.