home page

सुबह सुबह HDFC ने ग्राहकों को दे दिया झटका, इतना महंगा कर दिया Home Loan

bank news : अगर आप भी घर बनाने के लिए होम लोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर आई है, आज सुबह सुबह HDFC बैंक ने आने होम लोन के ब्याज को इतना महंगा कर दिया है जिससे अब ग्राहकों के लिए Loan लेने के बाद EMI भरना और भी महंगा हो जायेगा और इसी वजह से बहुत सारे लोग होम लोन लेने का प्लान कैंसिल तक कर सकते हैं।  कितना महंगा कर दिया लोन, आइये जानते हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi :  देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक HDFC के ग्राहकों के लिए आज बड़ी खबर आई है। कल से मार्च का महीना खत्म हो जायेगा और ये वित्तीय वर्ष खत्म होने से पहले ही बैंक ने ग्राहकों को होम लोन की ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला लिया है. एचडीएफसी बैंक (hdfc bank news) ने अपने रेपो-लिंक्ड होम लोन की ब्याज दरों में 10-15 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है. इस इजाफे के बाद लोन (home loan hike) की दरें 8.70 से 9.8 फीसदी के दायरे में आ गई हैं. 

बैंक से मिली से मिली जानकारी के मुताबिक, होम लोन की दरों में यह बदलाव HDFC Bank और HDFC के मर्जर की वजह से हुआ है और अब यह रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) से जुड़ा हुआ नहीं होगा. 

कल 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा गिफ्ट, DA के साथ इतना बढ़ जायेगा HRA


बैंक के मुताबिक, आपके खाते पर लागू ब्याज दर अब रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) के बजाय EBLR (एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट) से जुड़ी होगी. यह फ्लोटिंग ब्याज दर पर नियामक दिशानिर्देशों के अनुपालन में है. मर्जर के बाद ROI में कोई बदलाव नहीं होगा और भविष्य में कोई भी बदलाव EBLR पर आधारित होगा.  बैंक ने स्पष्ट किया है कि नई रेपो लिंक्ड ब्याज दर नए ग्राहकों पर लागू है. पुराने ग्राहक RPLR को जारी रख सकते हैं.


अन्य बैंकों में क्या है होम लोन की दरें? 

ICICI Bank में होम लोन की दरें 9 फीसदी से 10.05 फीसदी के बीच हैं. भारतीय स्टेट बैंक की होम लोन दरें 9.15 फीसदी से लेकर अधिकतम 10.05 फीसदी तक हैं. दूसरी ओर, एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को होम लोन पर 8.75 से 9.65 फीसदी की दर से लोन दे रहा है. वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों को 8.70 फीसदी की दर से लोन दे रहा है. 

कल 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा गिफ्ट, DA के साथ इतना बढ़ जायेगा HRA