home page

40 लाख रुपये के Home Loan पर होगी 16 लाख की बचत, हर रोज 100 रुपये से 6 साल में हो जाएंगे कर्जा मुक्त

करीब तीन साल पहले बाजार में होम लोन पर ब्याज की दर करीब सात फीसदी थी, जो आज बढ़कर 9.50 फीसदी तक हो गई है. यानी ब्याज दर में 2.5 फीसदी अंकों की बढ़ोतरी हुई है. इससे लोनधारकों का पूरा बजट बिगड़ गया है. मगर आज की हमारी स्टोरी एक मामूली सलाह को लेकर है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आपने अगर 35-40 लाख रुपये का लोन ले रखा है तो इस पर आप 16 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं. वो भी आपको इसके लिए कोई एकमुश्त रकम नहीं खर्च करने की जरूरत है. बल्कि आप अपने खर्च में रोज 100-120 तक की कटौती कर दें तो आपको यह फायदा हो सकता है.

यह कोई हवा-हवाई बात नहीं बल्कि पूरी तरह सच है. इकनॉमिक टाइम्स अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक लोन धारक अपनी दैनिक आदत में मामूली कंजूसी कर लें तो इतना पैसा बचाया जा सकता है. यह मामूली पैसा लंबे समय में आपको बहुत बड़ा फायदा देता है. अखबार ने बैंक बाजार डॉट कॉम के सीईओ आदिल शेट्टी के जरिए इस पूरे गणित को समझाया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर आप जल्द कर्ज मुक्त होना और लोन की रकम पर कम से कम ब्याज भरना चाहते हैं तो अपने खर्च के पैटर्न में मामूली कंजूसी कीजिए.

शेट्टी के मुताबिक अगर आपने 50 लाख रुपये का होम लोन 7 फीसदी ब्याज दर पर लिया था तो उस वक्त आपकी ईएमआई 38,765 रुपये बनती थी. 20 साल के लोन पर आपको 43.03 लाख रुपये का ब्याज भरना था. अगर आपने इस लोन के शुरू होते ही एक किश्त एडवांस में भर दिया होता तो आपको ब्याज में 1.15 लाख रुपये की बचत होती. शेट्टी आगे बताते हैं कि होम लोन या किसी भी लोन के जल्दी मुक्ति के लिए एक ही तरीका है उसका प्रीपेमेंट. आपके पास जो भी पैसे बचते हैं उसे आप प्रीपेमेंट कर दें. इसका आपको व्यापक असर देखने को मिलेगा.

एक अतिरिक्त EMI से 11.73 लाख की बचत


शेट्टी ने इस बात को एक ग्राफ के जरिए भी समझाया है. उन्होंने 40 लाख रुपये के होम लोन पर यह पूरा गणित बैठाया है. उन्होंने बताया है कि अगर आप हर साल एक ईएमआई अतिरिक्त भरते हैं तो आप लोन पर ब्याज में 11.73 लाख की बचत करेंगे. इससे साथ ही आपका लोन 16 साल और एक माह में खत्म हो जाएगा.

इसी तरह आप 40 लाख के लोन पर हर साल निर्धारित ईएमआई के अलावा आप 50 हजार रुपये का अतिरिक्त भुगतान करते हैं तो ब्याज में 14.47 लाख रुपये की बचत होगी और आपका लोग पांच साल पहले केवल 15 साल में खत्म हो जाएगा. इसी पैटर्न को जारी रखते हुए अगर आप हर साल एक लाख रुपये का अतिरिक्त भुगतान करते हैं तो ब्याज में आपको 22.18 लाख रुपये की बचत होगी और आपका लोन 12 साल दो माह में खत्म हो जाएगा. फिर अगर आप अपना ईएमआई पांच फीसदी बढ़ा देते हैं तो ब्याज में कुल 7.33 लाख रुपये की बचत होगी और लोन 17 साल छह माह में खत्म हो जाएगा. फिर इस पांच फीसदी को बढ़ाकर अगर 10 फीसदी कर दिया जाए तो यह बचत 16.89 लाख रुपये की होगी और आपका लोन 14 साल और एक माह में खत्म हो जाएगा.

रोज  ₹100 की बचत से मिलेगी मुक्ति!


अब आते हैं मुद्दे पर. अगर आपने 40 लाख रुपये का लोन ले रखा है तो आज की तारीक में 9.25 फीसदी की ब्याज दर से इसकी ईएमआई 36,635 रुपये बनती है. अगर आप इसमें 10 फीसदी यानी 3663 रुपये की बढ़ोतरी कर दें तो कुल ब्याज पर आपको 16.89 लाख रुपये की बचत होगी. आपको इतना कम ब्याज भरना होगा. अब रही बात कि हर माह 3663 रुपये आएंगे कहां से. 3663 रुपये को आप रोज के हिसाब से बांटे तो रोज के 122 रुपये पड़ते हैं. रोज के खर्चे में से इतने पैसे की बचत करना आसान नहीं तो बहुत मुश्किल भी नहीं. अगर आपने यह बचत कर ली तो आप बहुत जल्दी लोन के दबाव से मुक्त होने के साथ-साथ बड़ी रकम बचाने में भी सफल हो जाएंगे.