home page

FD से भी ज्यादा रिटर्न पाना चाहते है तो यहां करें निवेश, हो जाएंगे मालामल

Post Office Savings Schemes :वैसे तो निवेश के कई साधन मौजूद है। अकसर लोग निवेश के लिए सबसे सुरक्षित और ज्यादा रिर्टन वाला ऑप्शन ढुंढते है। इसके लिए सबसे पहले दिमाग में एक ही नाम आता है और वो है एफडी यानि कि (Fixed Deposit). लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताने जा रहे है जिनमें कि बेहतर रिर्टन के साथ सुरक्षा भी मिलने वाली है। आइए जान लें कौन सी है ये स्कीम और कितना मिल रहा है रिर्टन...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- निवेश एक ऐसा जरिया है जो कि आपके भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बनाता है। भविष्य के लिए आपको आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह ज्यादा से ज्यादा पैसे की बचत करें। सेविंग की जब बात आती है सबसे पहला ध्यान स्मॉल सेविंग स्कीम्स (Small Saving Schemes in India) या पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स (Post Office saving  Schemes) पर जाता है। कई लोगों को यह स्कीम इसलिए भी पसंद आती है क्योंकि यहां बैंक एफडी (Bank Fixed Deposit rates) की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस स्कीम में हाई इंटरेस्ट के साथ रिस्क भी नहीं होता है। ऐसे में अगर कोई निवेशक बिना जोखिम के साथ निवेश करना चाहता है तो वह इन स्कीम्स में निवेश कर सकता है। पोस्ट ऑफिस स्कीम्स की खास बात यह है कि इसमें हर तिमाही ब्याज दर बदल जाते हैं।

आज हम आपको कुछ पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में बताएंगे जहां आपको बैंक एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलेगा।

1. सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme)


इस स्कीम के बारें में आप नाम से ही समझ जाएंगे। सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme) के नाम से ही समझ आता है कि ये स्कीम सीनियर सिटिजन के लिए हैं। इसका मतलब है कि 60 साल से ऊपर वाले व्यक्ति इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।  इस स्कीम में निवेशक को एकमुश्त निवेश करना होता है और अधिकतम 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। SCSS में आयकर अधिनियम की धारा  80सी के तहत टैक्स बेनिफिट (Tax benefit under section 80C) भी मिलता है।

ब्याज दर- वर्तमान में इस स्कीम में 8.2 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।
मैच्योरिटी पीरियड- स्कीम का मैच्योरिटी टेन्योर 5 साल है। इसे 5 साल के बाद आगे भी बढ़ाया जा सकता है।


2. किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) 


किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) एक सेविंग सर्टिफिकेट है। इसमें गारंटी रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में निवेशक को टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है। इस स्कीम में निवेश की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है।

इंटरेस्ट रेट-  7.5 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि ब्याज दर (KVP annual compound interest rate) है।

मैच्योरिटी पीरियड- 115 महीने (9 साल 7 महीने)


3. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS)


बता दें कि पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme annual compound interest rate) में कम से कम सालाना 1500 रुपये और अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश करना होता है। इस स्कीम में निवेश राशि पर होने वाली इनकम पर टैक्स लगता है। इस स्कीम पर इंटरेस्ट का भुगतान हर महीने होता है।

ब्याज दर-  7.4 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है।
मैच्योरिटी पीरियड-  5 साल


4. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Savings Certificates)


इसके बारे में तो लगभग सभी लोग जानते ही है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में गारंटी रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में मिलने वाले ब्याज का भुगतान मैच्योरिटी के समय होता है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NPS annual compound interest rate) में न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश करना होता है और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस स्कीम में भी निवेशक को टैक्स छूट का फायदा मिलता है।  

ब्याज दर- 7.7 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि ब्याज दर

मैच्योरिटी पीरियड-  5 साल


5. हिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट (MSSC)


अगर महिलाओं के लिए खास सेविंग स्कीम की बात करें तो भारतीय महिलाओं के बीच महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट (Mahila Samman Savings Certificate) काफी पॉपुलर है। इस स्कीम में महिलाओं को टैक्स बेनिफिट का लाभ नहीं मिलता है।

ब्याज दर- 7.5 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि ब्याज दर (annual compound interest rate)
मैच्योरिटी पीरियड-  2 वर्ष