home page

HDFC ग्राहकों के लिए जरूरी अलर्ट! 13 जुलाई को 13 घंटे तक बंद रहेंगी ये सुविधाएं, पेमेंट में भी बाएगी दिक्कत

HDFC Bank service Downtime : अगर आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। हाल ही में बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। बैंक की इस सूचना के अनुसार 13 जुलाई यानि कि आज से 3 दिन बाद 13 घंटे के लिए बैंक की सर्विस (bank service) बाधित रहने वाली है। तो इस दिन के लिए आप अपने कोई भी वित्तिय काम न छोड़े। साथ ही ये भी जान लें कि कौन-कौन सी सर्विस रहने वाली है डाउन...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- HDFC Bank News : हर किसी का बैंक में खुद का पर्सनल अकाउंट जरूर होता है। देश में कई बैंक मौजूद है। इन्ही में से एक है प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक HDFC बैंक। अगर आप HDFC बैंक के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके काम की है। 13 जुलाई को 13 घंटे के लिए HDFC ग्राहक पेमेंट समेत कई तरह की सुविधाएं इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इन सेवाओं के बंद रहने से ग्राहकों को परेशानी (HDFC Customers face problems due to closure of services) हो सकती है। बेहतर होगा कि HDFC बैंक के ग्राहक बैंक से संबंधित जरूरी काम 12 जुलाई को ही निपटा (HDFC bank alert)  लें।

जान लें क्यों बंद रहेंगी सुविधाएं?


शनिवार यानी 13 जुलाई को बैंक अपने सिस्टम को अपग्रेड (bank will upgrade its systems on 13 july) करेगा। इस दौरान सुबह 3 बजे से शाम 4:30 बजे तक (साढ़े 13 घंटे) ग्राहक पेमेंट समेत कई तरह की सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस बारे में बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को मैसेज भेजकर अलर्ट भी किया है। साथ ही बैंक ने ईमेल और सोशल मीडिया के माध्यम से भी ग्राहकों को इन बारे में जानकारी दी है।

 

 


बैंक की इन सर्विस पर पड़ेगा असर


UPI पेमेंट


अगर आप पेमेंट करने या पैसा रिसीव करने में HDFC बैंक के UPI का इस्तेमाल करते हैं तो 13 जुलाई को सुबह 3:45 से 9:30 बजे तक और दोपहर 12:45 के बाद इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

ATM सर्विस


13 जुलाई को HDFC के ATM से पेमेंट निकालने में भी परेशानी आएगी। हालांकि सुबह 3 बजे से 3:45 और सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 तक ATM का इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि इस दौरान कुछ लिमिट तय (atm card limit) रहेगी। यह लिमिट इस प्रकार रहेगी:

Platinum Debit Card: 20 हजार रुपये तक
Millennia Debit Card: 20 हजार रुपये तक
Times Points Debit Card: 10 हजार रुपये तक
RuPay Platinum Debit Card: 10 हजार रुपये तक
Rewards Debit Card: 10 हजार रुपये तक
MoneyBack Debit Card: 10 हजार रुपये तक


इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग 


बैंक के सिस्टम अपग्रेड के दौरान इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग पर भी कुछ सर्विस मौजूद रहेंगी। इनमें डीमैट, कार्ड्स और लोन से जुड़ी सर्विस देख पाएंगे। म्यूचुअल फंड और बिल पेमेंट से संबंधित सर्विस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बाकी सारी सुविधाएं बंद (HDFC services closed) रहेंगी।

फंड ट्रांसफर


फंड ट्रांसफर (Fund transfer facilities closed) के लिए सभी तरह की सुविधाएं जैसे IMPS, NEFT, RTGS आदि बंद रहेंगी। साथ ही HDFC बैंक अकाउंट से अकाउंट में भी ऑनलाइन रकम ट्रांसफर भी नहीं कर सकेंगे।

ATM कार्ड


HDFC बैंक के ATM कार्ड का स्टोर्स पर इस्तेमाल कर पाएंगे। साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग या किसी दूसरे पेमेंट में भी इसका कार्ड इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि इस दौरान एक तय लिमिट से ज्यादा रकम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यह लिमिट वहीं रहेगी जो ऊपर ATM सर्विस में दी गई है। वहीं क्रेडिट कार्ड (hdfc credit card service) के इस्तेमाल पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

FASTag सुविधा


शनिवार को इन साढ़े 13 घंटे के दौरान FASTag से जुड़ी कई तरह की सुविधाओं पर असर पड़ेगा। हालांकि टोल पर आने-जाने में कोई परेशानी नहीं होगी और FASTag काम करेगा। आप FASTag को किसी दूसरे बैंक की इंटरनेट बैंकिंग (Bank's Internet Banking service) के जरिए रिचार्ज करा सकेंगे। HDFC बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी रिचार्ज करा सकेंगे। सिर्फ HDFC बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, HDFC UPI आदि के जरिए FASTag रिचार्ज नहीं करा सकेंगे।