home page

HDFC के करोड़ों ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, अब इस पेमेंट पर चुकानी होगी ज्यादा फीस

HDFC - अगर आप भी एचडीएफसी बैंक के खाताधारक है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के जरिए किराए का भुगतान करने पर नए फीस स्ट्रक्चर की घोषणा की है। वहीं एचडीएफसी बैंक 1 अगस्त, 2024 से अपने टाटा न्यू इनफिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड में भी बदलाव लागू करेगा। 
 | 
HDFC के करोड़ों ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, अब इस पेमेंट पर चुकानी होगी ज्यादा फीस

HR Breaking News, Digital Desk- भारत के सबसे बड़े प्राइवेट लेंडर एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के जरिए किराए का भुगतान करने पर नए फीस स्ट्रक्चर की घोषणा की है. एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स को क्रेड, पेटीएम, चेक, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज और दूसरे ऐसे प्लेटफॉर्म के जरिए किए जाने वाले किराए के भुगतान पर 1% फीस देनी होगी. यह फीस तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है.

ये हैं नए नियम-
बैंक की ओर से 26 जून को ईमेल भेजकर कस्टमर्स को बताया गया है कि यह फीस प्रति ट्रांजैक्शन 3,000 रुपए तक सीमित है. हाल ही में, दूसरे क्रेडिट कार्ड इश्यूर्स ने भी किराए के भुगतान के लिए मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट्स से संबंधित अपनी पॉलिसीज में एडजस्टमेंट किया है.

कई और बैंक भी बंद कर चुके हैं रिवार्ड प्वाइंट-
मौजूदा साल की शुरुआत में, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई कार्ड्स दोनों ने अपने कई क्रेडिट कार्ड ऑप्शंस पर किराए के भुगतान के लिए रिवार्ड प्वाइंट देना बंद कर दिया था. अमेजन पे ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड जैसे कुछ कार्ड्स को छोड़कर 1 फरवरी, 2024 से, ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए किए गए किराए के भुगतान और ई-वॉलेट लोडिंग लेनदेन पर रिवार्ड पॉइंट मिलने बंद हो गए हैं.



इसी तरह, एसबीआई कार्ड्स ने 1 अप्रैल 2024 से ऑरम, एसबीआई कार्ड एलीट, एसबीआई कार्ड एलीट एडवांटेज और सिम्पलिक्लिक एसबीआई कार्ड सहित सभी कार्ड्स पर किराए के भुगतान पर रिवॉर्ड देना बंद कर दिया है.

इसके अलावा, एचडीएफसी बैंक 1 अगस्त, 2024 से अपने टाटा न्यू इनफिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड में भी बदलाव लागू करेगा. ईमेल नोटिफिकेशन्स के मुताबिक, ये एडजस्टमेंट्स इन कार्ड्स का इस्तेमाल करके किए गए यूपीआई पेमेंट्स (UPI Payments) पर मिलने वाले कैशबैक को प्रभावित कर सकते हैं. 1 अगस्त, 2024 से टाटा न्यू इन्फिनिटी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के यूजर्स को टाटा न्यू यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करके किए गए एलिजिबल यूपीआई ट्रांजैक्शन पर 1.5%, जबकि दूसरी एलिजिबल यूपीआई आईडी के माध्यम से किए गए ट्रांजैक्शन पर 0.50% न्यूकॉइन प्राप्त होंगे.