home page

Post Office की इस धांसू स्कीम में 1 लाख के निवेश पर मिलेगा 41500 रुपये ब्याज, टैक्स में भी छूट

Post Office - आज हम आपको अपनी इस खबर में पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी धांसू स्कीम के बारे में बताने जा रहे है। जिसमें आपको बेहतर रिटर्न के साथ, टैक्स छूट का भी लाभ मिलेगा। पोस्ट ऑफिस कैलकुलेटर (Post office time deposit calculator) के मुताबिक, केवल 1 लाख रुपए इस अकाउंट में जमा करने पर आपको इंटरेस्ट के रूप में कुल 41500 रुपए के करीब मिलेंगे... 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Post Office Time Deposit Account: अगर आप ऐसे निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो जो पूरी तरह सुरक्षित हो और रिटर्न भी अच्छा मिले तो पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम शानदार विकल्प है. टाइम डिपॉजिट्स में रिटर्न भी अच्छा है, टैक्स में छूट का लाभ मिलेगा, इंटरेस्ट के रूप में हर साल अच्छे पैसे आएंगे और मैच्योरिटी के बाद आपको पैसा भी वापस मिल जाएगा.

पोस्ट ऑफिस कैलकुलेटर (Post office time deposit calculator) के मुताबिक, केवल 1 लाख रुपए इस अकाउंट में जमा करने पर आपको इंटरेस्ट के रूप में कुल 41500 रुपए के करीब मिलेंगे. आइए पूरी डीटेल में इस स्कीम के बारे में जानते हैं.

1-5 सालों की अवधि होती है-

Post Office Time Deposit पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की तरह है. इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, यह 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए खुलवाया जा सकता है. इंटरेस्ट का भुगतान सालाना आधार पर और कैलकुलेशन तिमाही आधार पर होता है. कम से कम 1000 रुपए और उसके बाद 100 रुपए के गुणक में निवेश किया जा सकता है. 

किस अवधि के लिए कितना ब्याज-

1 साल के टाइम डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट अभी 6.6 फीसदी, 2 साल के लिए 6.8 फीसदी, 3 साल के लिए 6.9 फीसदी और 5 साल के लिए 7 फीसदी है. अगर कोई निवेशक 5 साल के टाइम डिपॉजिट में जमा करता है तो उसे सेक्शन 80सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलेगी. सेक्शन 80सी के तहत एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपए तक के डिडक्शन का लाभ मिलता है. इंटरेस्ट का भुगतान सालाना आधार पर होगा और और सीधे पोस्ट ऑफिस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा.

5 सालों में कुल 41478 रुपए का ब्याज-

Post Office FD Calculator के मुताबिक, अगर कोई निवेशक टाइम डिपॉजिट अकाउंट में 1 लाख रुपए 5 साल के लिए जमा करता है तो 7 फीसदी की वर्तमान दर से उसे पांच सालों में कुल 41478 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे. पांच साल के बाद जब स्कीम पूरी हो जाएगी तो यह पैसा उसे वापस सेविंग अकाउंट पर मिल जाएगा.