home page

SBI की इस स्कीम में 5 लाख के हो जाएंगे 10 लाख, लोग धड़ाधड़ कर रहे निवेश, जानिये पैसा डबल होने में कितना लगेगा समय

अगर आप भी अपना पैसा निवेश करने के लिए किसी स्कीम का कर रहे है इंतजार तो आपको बता दे कि SBI की एक खास स्कीम के बारे में जिसमें आपके पैसे हो जाऐंगे डबल, आइए खबर में जानते है इस खास स्कीम के बारे में विस्तार से।
 | 
SBI की इस स्कीम में 5 लाख के हो जाएंगे 10 लाख, लोग धड़ाधड़ कर रहे निवेश, जानिये पैसा डबल होने में कितना लगेगा समय

HR Breaking News, Digital Desk - पिछले कुछ महीनों में देश के कई बैंकों ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के की ब्याज दर को बढ़ा कर या नई-नई स्कीम को लॉन्च कर ग्राहकों को लुभाया है। अब भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसा एफडी चला रहा है जिससे ग्राहकों को अधिक रिटर्न मिलता है।

एसबीआई लोगों को यह ऑफर केवल सीमित समय के लिए दे रहा है। इस ऑफर का नाम है SBI WeCare FD प्रोग्राम जिसमें से निवेश कर आप ज्यादा रिटर्न कमा सकते हैं। निवेश करने से पहले चलिए जान लेते हैं कि इस एफडी में क्या है खास।
 

कितना मिल रहा है ब्याज?

आपको बता दें कि एसबीआई इस एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य ग्राहक के मुकाबले 0.50 प्रतिशत का अधिक ब्याज देता है। एसबीआई वीकेयर (SBI WeCare) पर निवेशकों को 7.50 प्रतिशत का ब्याज मिलता है जो नियमित साधवी जमा की तुलना में 0.30 फीसदी ज्यादा है। एसबीआई ग्राहकों को इस एफडी पर लोन की भी सुविधा देता है।

क्या है निवेश करने की अंतिम तिथि?


निवेशक इस एफडी में न्यूनततम 5 साल और अधिकतम 10 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि इस एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर नई और रिन्यू होने वाली एफडी पर मिलती है। अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो 30 सितंबर 2023 तक कर सकते हैं।

इतने सालों में डबल हो जाएगा पैसा


वर्तमान में, एसबीआई बैंक(SBI Bank) के ग्राहकों को वीकेयर एफडी पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। गुना गणित करें तो इस हिसाब से आपको पैसा 10 साल में दोगुना हो जाएगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आप इस एफडी में 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आगमी 10 साल में आपको मैच्योरिटी पर 10 लाख रुपये मिल सकते हैं। आपको बता दें कि एसबीआई नियमित 10 साल की एफडी पर 6.5 फीसदी का ब्याज दर देता है। एसबीआई 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की परिपक्वता अवधि वाली अपनी नियमित एफडी पर 3.50 प्रतिशत से 7.60 प्रतिशत तक ब्याज देता है।