home page

ITR Filing Tips: ITR फाइल करने में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, रिफंड मिलना हो जाएगा मुश्किल

Income Tax Return File Tips: जून महीने के पुरे दिन ख़त्म होने को आए है और साथ ही इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन (ITR filing deadline 2024) भी करीब आ गयी है। बता दें, अब तक सैलरी क्लास टैक्सपेयर अपने नियोक्ता द्वारा फॉर्म 16 जारी किए जाने का इंतजार कर रहे हैं।जिसके आते ही रिटर्न भरना शुरू शुरू हो जाएगा। अगर आप रिटर्न भरने की (ITR Filing Tips) तैयारी कर रहे हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें नहीं तो रिफंड मिलने में मुश्किल हो सकती है। आइए इन गलतियों के बारे में विस्तार से जानते है-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। हालांकि, अब तक सैलरी क्लास टैक्सपेयर अपने नियोक्ता द्वारा फॉर्म 16 (ITR Form-16) जारी किए जाने का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि जल्द ही फॉर्म 16 जारी कर दिए जाएंगे। उसके बाद आप रिटर्न भरना शुरू करेंगे। अगर आप रिटर्न भरने (Income tax return file) की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें नहीं तो रिफंड मिलने में मुश्किल हो सकती है। 

 

Petrol Diesel Price: दिल्ली से मुंबई तक पेट्रोल-डीजल की में आया इतना उछाल, चेक करें आपके शहर का ताजा रेट

 

बैंक खाते को  करें प्री-वैलिडेट

आयकर विभाग के अनुसार, इनकम टैक्स रिफंड प्राप्त करने के लिए एक प्री-वैलिडेट बैंक खाता होना जरूरी है। इसके अलावा, व्यक्तिगत करदाता ई-वेरिफिकेशन उद्देश्य के लिए EVC (E-KYC process) को चालू करने के लिए भी एक प्री-वैलिडेट बैंक खाते का उपयोग कर सकते हैं। ई-वेरिफिकेशनका उपयोग आयकर रिटर्न और अन्य फॉर्म, ई-प्रोसेडिंग, रिफंड पुनः जारी (Income tax refund) करने, पासवर्ड रीसेट करने और ई-फाइलिंग खाते में सुरक्षित लॉगिन के लिए किया जा सकता है।

Gold Silver Price: सोने-चांदी ने पकड़ी बुलेट ट्रैन की रफ़्तार, एकदम आया तगड़ा उछाल, जानें आपके शहर के ताजा भाव

 

प्री-वैलिडेशन के लिए आवश्यक शर्तें 

सफल प्री-वैलिडेशन के लिए, व्यक्ति के पास ई-फाइलिंग (Valid PAN card) के साथ पंजीकृत वैध पैन और पैन से जुड़ा एक चालू बैंक खाता होना चाहिए। 

कैसे जानें कि प्री-वैलिडेशन सफल है? 

वेरिफिकेशन अनुरोध की स्थिति करदाता के ई-फाइलिंग पोर्टल के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी (E-filing portal ITR) पर भेजी जाती है। अगर वेरिफिकेशन रद्द हो जाता है, तो विवरण निष्क्रिय बैंक खातों के अंतर्गत प्रदर्शित किए जाते हैं। निष्क्रिय बैंक प्री-वैलिडेशन (bank pre validation) के मामले में निष्क्रिय बैंक खातों को सत्यापन के लिए फिर से सबमिट किया जा सकता है: निष्क्रिय बैंक खातों के अनुभाग में बैंक के लिए फिर से सत्यापित करें और 'सत्यापन प्रगति पर है' स्थिति वाले खाते पर क्लिक करें। 

 

Tax Saving Tips: ITR फाइल करने से पहले जान ले ये पांच गजब की स्कीम्स, लाखों का बचेगा टैक्स साथ ही मिलेगा तगड़ा रिटर्न

 

वैलिडेट करने में  लगता है कितना समय

वैलिडेटशन प्रक्रिया स्वचालित है। आपका अनुरोध जमा होने के बाद, यह आपके बैंक को भेज दिया जाता है। सत्यापन की स्थिति आपके ई-फाइलिंग खाते (E-filing account) में 10-12 कार्य दिवसों के भीतर अपडेट हो जाती है।

सत्यापन के लिए मौजूदा बैंक खाते को अपडेट करने के स्टेप:

https://incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएँ;
लॉगिन करें और 'प्रोफ़ाइल' सेक्शन पर क्लिक करें;

'बैंक खाता' चुनें और 'पुनः मान्य करें' पर क्लिक करें
बैंक खाता डिटेल्स जैसे खाता संख्या, IFSC कोड, खाता प्रकार आदि अपडेट करें।

 

Petrol Diesel Price: दिल्ली से मुंबई तक पेट्रोल-डीजल की में आया इतना उछाल, चेक करें आपके शहर का ताजा रेट

 

'वैलिडेट' पर क्लिक करें। (ITR tips)


नया बैंक खाता कैसे जोड़ें:

https://incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं

लॉगिन करें और 'प्रोफाइल' सेक्शन पर क्लिक करें:

'माई बैंक अकाउंट' पर क्लिक करें (Bank account for ITR) 

नया बैंक खाता जोड़ें;

'वैलिडेट' पर क्लिक करें।