home page

Kisan Credit Card loan : किसान क्रेडिट कार्ड पर मिल रहा 3 लाख रूपए का लोन, ऐसे उठाए फायदा

Kisan Credit Card Yojna : किसान देश का आधार है। किसानों के लिये खेती आसान बनाने के लिये सरकार ने कई ठोस कदम उठाए है और अब भी उठा रही है। इसके चलते आज किसानों के पास तकनीकों की सही ट्रेनिंग लेने की सुविधा भी मौजूद है और आर्थिक तंगी को दूर करने के लिये किसान सरकारी योजनाओं से भी जुड़ सकते हैं। इन्हीं मे से एक है किसान क्रेडिट कार्ड योजना। इस योजना के तहत यदि किसानों को पैसों की कमी के कारण खेती करने में समस्या हो रही है तो बेहद सस्ती ब्याज दरों पर किसान क्रेडिट कार्ड योजना यानी केसीसी का लाभ ले सकते हैं।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : सरकार की कल्याणकारी स्कीम में से ये किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम गरीब किसानों को खेती करने के लिए प्रोत्साहित करती है। किसानों को खेती-बाड़ी के लिए आसानी से लोन मिले, उन्हें दर-दर की ठोकरें न खानी पड़े, कागजी झंझट में न फंसना पड़े, इससे बचाने के लिए ही सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम (Kisan Credit Card loan) शुरू की है. जैसा कि नाम से साफ है। 


किसान क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो किसानों को क्रेडिट मतलब कि लोन की सुविधा देता है. इस स्कीम में किसानों को 3 लाख रुपये तक का लोन सिर्फ 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज पर मिलता है. खेती के अलावा मछली पालन या पशुपालन से जुड़े लोगों को भी इस योजना में शामिल किया गया है. उन्हें 2 लाख रुपये का ही लोन इसके तहत मिलता है. इसके तहत 1.6 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के मिलता है.


क्या है किसान क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर ?


भारत की केंद्र सरकार का सभी बैंकों को ये आदेश है कि 4 प्रतिशत की दर से किसान क्रेडिट कार्ड का लोन (Kisan Credit Card Loan on low interest rates) दिया जाएगा. इसलिए इतने ही ब्याज दर पर लोन मिलता है. समय पर पैसा न जमा कर पाने पर ही पूरा ब्याज देना होता है. छूट खत्म हो जाती है. बिना छूट के ब्याज दर 9 प्रतिशत तक पहुंच सकती है. कार्डधारकों द्वारा समय पर भुगतान करने में विफल रहने पर कंपाउंड ब्याज वसूला जाता है


बता दें कि इस कार्ड की बदौलत किसान कटाई के बाद फसलों के प्रबंधन से लेकर डेयरी के काम और पंप सेट आदि खरीदने के लिए भी कर सकते हैं. खास बात ये है कि यह कार्ड बेहद कम समय में और बहुत ही कम कागजातों में किसानों को तीन लाख तक का लोन दिलाता है. 


किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे


बहुत बार ये देखा गया है कि पैसों की तंगी की वजह से किसान समय पर खेती नहीं कर पाते. लेकिन KCC की मदद से किसानों को घर बैठे कर्ज की सुविधा दी जाती है. इसके बदले किसान कृषि उपकरण, खाद, बीज और कीटनाशक आदि खरीदकर समय से खेती कर सकते हैं.

 
हालांकि KCC पर किस किसान को कितना कर्ज मिल सकता है, ये उनकी सालाना कमाई, कृषि योग्य भूमि और क्रेडिट हिस्ट्री (Credit History) के साथ-साथ पिछली फसल की उपज, जमीन की उर्वरता पर निर्भर करता है. आज खेती के साथ-साथ पशुपालन और मछलीपालन के लिये भी किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जा रही है.


कहां से बनवायें किसान क्रेडिट कार्ड


जानकारी के लिए बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड (beneficiaries of Kisan Credit Card) का लाभार्थी बनने के लिये किसान किसी भी सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक या सार्वजनिक क्षेत्र के किसी भी बैंक से संपर्क कर सकते हैं. 


KCC लोन की सुविधा अब ऑनलाइन भी उपलब्ध है. इसकी सबसे अच्छी बात ये हैं कि एक बार केसीसी बनवाने के बाद यह 5 साल तक किसानों की मदद कर सकता है. पांच साल बाद इसकी वैधता खत्म होने पर किसान दोबारा फॉर्म भर सकते हैं, ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं. 

KCC बनवाने के लिए ज़रूरी दस्तावेज 


भरा हुआ ऐप्लीकेशन फॉर्म
पहचान पत्र- इसमें आप पैन कार्ड,  पासपोर्ट, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस में से कुछ भी दे सकते हैं.
एड्रेस प्रूफ, इसमें भी पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं.
जमीन के दस्तावेज
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक कुछ और दस्तावेज भी मांग सकता है.


PM Kisan में होगा दोगुना फायदा


बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan smmaan nidhi Yojna) के लाभार्थी किसान भी किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ ले सकते  हैं. इसके लिये पीएम किसान करे लाभार्थियों को सिर्फ 3 दस्तावेज जमा कराने होंगे, जिसमें आधार कार्ड, पेन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल है.