home page

अब WhatsApp के जरिए कर पाएंगे इंटरनेशनल पेमेंट, जानिए कैसे?

WhatsApp Payments : WhatsApp एक ऐसा इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है जो समय-समय पर अपनें फीचर्स में अपडेट लाता रहता है। ऐसे में अब नई खबरें सामने आ रही है कि अपने एक नए फीचर के तहत ये मैसेजिंग प्लेटफॉर्म इंटरनेशनल पेमेंट के फीचर पर काम कर रहा है। इसके जरिए अब लोग विदेशों में UPI से लेन-देन करने में समर्थ हो जाएंगे। आइए जान लेते है कि आखिर क्या है ये स्पेशल फीचर...

 | 
अब WhatsApp के जरिए कर पाएंगे इंटरनेशनल पेमेंट, जानिए कैसे?

HR Breaking News, Digital Desk : ये तो सब जानते है कि मेटा के स्वामित्व वाले WhatsApp लगातार अपने यूजर्स को नए-नए फीचर्स उपलब्ध कराता  रहता है. फीचर्स के अलावा कंपनी इंटरनफेस पर भी काम करते रहती है. इस बीच अब एक नई रिपोर्ट से ये बात सामने आई है कि इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स के लिए इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन (international transactions on Whatsapp) को आसान बनाने के लिए एक कदम उठा रहा है.


WhatsApp कथित तौर पर अपनी इन-ऐप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सर्विस के जरिए इंटरनेशनल पेमेंट्स शुरू करने पर काम कर रहा है। WhatsApp Payments या WhatsApp Pay को पहली बार भारत में यूजर्स के लिए नवंबर 2020 में इन-ऐप सर्विस के तौर पर पेश किया गया था। पेमेंट सेक्टर में प्लेटफॉर्म ने देर से एंट्री की थी, क्योंकि अन्य प्लेटफॉर्म पहले ही सर्विस शुरू कर चुके थे। 


अब इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को अपनी फानेंशियल सर्विस के यूजर्सबेस को बढ़ाने के लिए तीन महीने तक की लिमिट के साथ इंटरनेशनल पेमेंट्स जोड़ने पर काम रहा है।

WhatsApp के इस फीचर के बारे में जानकारी टिपस्टर @AssembleDebug द्वारा शेयर की गई थी, जिन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि “भारतीय यूजर्स के लिए यूपीआई के जरिए वॉट्सऐप इंटरनेशनल पेमेंट्स। यह फिलहाल यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन हो सकता है कि वॉट्सऐप इस पर काम कर रहा हो क्योंकि मुझे इसके बारे में गूगल पर पर कुछ भी नहीं मिला।” टिपस्टर ने फीचर के स्क्रीनशॉट भी शेयर किए लेकिन यह नहीं बताया कि इसे किस बीटा वर्जन में जोड़ा गया है।

वायरल स्क्रीनशॉट में पेमेंट मीनू में फॉर्गेट यूपीआई पिन ऑप्शन के नीचे एक नया ऑप्शन देखा जा सकता है। नया फीचर इंटरनेशनल पेमेंट (international payment feature) पर लेबल किया गया है और जब क्लिक किया जाता है, तो यह एक अलग स्क्रीन खोलता है जहां यूजर्स फीचर के लिए शुरुआती और आखिरी तारीख चुन सकते हैं और इसे ऑन कर सकते हैं। स्क्रीनशॉट के अनुसार, फीचर को ऑन करने के लिए यूजर्स को यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।

बता दें कि इंटरनेशनल पेमेंट (international payment method) भारतीय बैंक अकाउंट वाले यूजर्स को चुनिंदा इंटरनेशनल मर्चेंट को पैसे भेजने और ट्रांजेक्शन पूरा करने की सुविधा देता है। यह फीचर सिर्फ उन देशों में काम करेगी जहां बैंकों ने इंटरनेशनल यूपीआई सर्विस को चालू किया है। भारत में यूपीआई के जरिए इंटरनेशनल पेमेंट ऑटोमैटिक बंद हो जाता है, जिसके बाद इसे फिर से मैनुअल एक्टिव करने की जरूरत होती है। 


टिपस्टर के अनुसार, वॉट्सऐप में इसके लिए 3 महीने की अवधि हो सकती है। इसके अलावा गूगल पे 7 दिनों की ट्रांजेक्शन (online transaction) अवधि प्रदान करता है। खासतौर पर गूगल पे, फोनपे और यूपीआई सेक्टर में कुछ अन्य कंपनियां पहले से ही यह सर्विस प्रदान करती हैं।


खास तौर पर भारत में मेजर UPI प्लेयर्स, जैसे Google Pay और PhonePe, पहले से ही इसी तरह की सेवाएं प्रदान करते हैं. चूंकि फिलहाल वॉट्सऐप (whatsapp) या बाकी बीटा टेस्टर्स द्वारा इस फीचर को कंफर्म नहीं किया गया है. ऐसे में इस पर ज्यादा भरोसा नहीं किया जा सकता. मुमकिन है कि आने वाले दिनों में इसे लेकर कोई अपडेट सामने आ जाए.