home page

PM मोदी ने किया है Post Office की इस स्कीम में निवेश, आप भी जल्दी करें इन्वेस्ट, होगा फायदा ही फायदा

PM Modi Investment : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते मंगलवार (14 मई) को लोकसभा चुनाव के लिए वाराणसी से नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उन्होंने अपनी संपत्तियों के बारें में ब्योरा दिया। पीएम (PM Modi) ये भी बताया गया कि उन्होंने कितना पैसा कहां निवेश किया हुआ है। इन्ही में से एक Post Office  की स्कीम है  जिसमें कि पीएम ने पैसा निवेश (investment plan) किया हुआ है। आइए जान लेते है इस स्कीम के बारें में विस्तार से...
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : Investment In NSC : हर कोई निवेश कर अपनी आय को बढ़ाना चाहता है और आपनी बचत को दोगुना करना चाहता है। ऐसे में निवेश के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narender modi) भी किसी से पीछे नहीं हैं। उन्होंने मंगलवार को वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए नामांकन भरा था। इसमें उन्होंने एक एफिडेविट के जरिए अपनी संपत्ति घोषित की। हलफनामे के अनुसार पीएम मोदी के पास कुल 3.02 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें बताया गया है कि उन्होंने 2.86 करोड़ रुपये की FD करवा रखी है। साथ ही 9.12 लाख रुपये NSC (National Savings Certificates Scheme) में निवेश किए हुए हैं। NSC में निवेश करना काफी बेहतर माना जाता (post office investment) है।

जान लें क्या है NSC


राष्ट्रीय बचत पत्र यानी NSC में काफी लोग निवेश (Investment tips) करते हैं। यह एक सरकारी स्कीम है। किसी भी डाकघर से इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं। यह एक कम जोखिम वाली स्कीम है। इस स्कीम में 5 साल का लॉक-इन पीरियड (NSC lock-in period) होता है यानी एक बार पैसा निवेश करने के बाद आप 5 साल तक निकाल नहीं सकते। 10 साल से ज्यादा की उम्र का कोई भी भारतीय इस स्कीम में निवेश कर सकता है।


 FD से ज्यादा मिलता है रिटर्न


इस स्कीम का सबसे ज्यादा फायदा है कि इसमें इस समय FD से ज्यादा सालाना ब्याज (annual interest in NSC) मिल रहा है। इस समय इसमें 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है जो किसी भी बैंक की 5 साल की FD की ब्याज दर (सीनियर सिटीजन को छोड़कर) से ज्यादा है। FD में साधारण ब्याज दर 7.7 फीसदी से नीचे है । NSC में कम से कम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। अधिकतम की कोई लिमिट नहीं है।

टैक्स में मिलती है इतनी छूट


राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) में निवेश करने से आप इनकम टैक्स में भी छूट ले सकते हैं। इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत आप अधिकतम सालाना 1.50 लाख रुपये की टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं। वहीं 5 साल की मैच्योरिटी पूरी होने पर जो भी रकम मिलती है, वह पूरी तरह TDS फ्री होती है।


इस स्कीम में ये लोग नहीं कर सकते निवेश


Hindu Undivided Family (HUFs)
Trust
प्राइवेट और पब्लिक लिमिटेड कंपनियां
NRI