home page

Pulses Rates Today : टमाटर-प्याज के बाद 15 दिन में दाल के रेट पहुंचे सातवें आसमान, अभी आएगी और भी तेजी, तुरंत कर लें स्टॉक

Pulses Rates Today : बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए राहत की खबर। आपको बता दें कि टमाटर-प्याज के बाद 15 दिन में दाल के रेट सातवें आसममान पर पहुंचने वाले है...ऐसे में आप अभी से स्टॉक कर सकते है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - हरी सब्जियों के बाद अब आम आदमी काे दालाें ने भी तेवर दिखा दिए हैं। पिछले एक पखवाड़े में अधिकांश दालें 20 से 25 रुपए किलाे तक महंगी हाे गई हैं। दरअसल, प्रदेश समेत देश के अधिकांश उत्पादक क्षेत्राें में बारिश की कमी से दलहन पैदावार पिछले साल के मुकाबले काफी कम बैठने के अनुमान से एक पखवाड़े के दाैरान जयपुर में मूंग, उड़द, अरहर और चना दाल की कीमत में उछाल आया है।

दलहन की फसल की मौजूदा हालत काे देखते हुए आने वाले दिनाें में दालें और महंगी हाेने की आशंका है। बता दें बाजार में अरहर, चना, मूंग, उड़द व मसूर दाल ज्यादा बिकती है, लेकिन इस साल प्रदेश में मानसून की बारिश 4 सितंबर तक पिछले साल के मुकाबले 17 मिमी कम हाेने तथा अगस्त लगभग सूखा रहने के बाद सितंबर में भी ज्यादा बारिश का पूर्वानुमान नहीं हाेने से दलहन की फसल सूख रही है। इसी आशंका मेंं सप्लाई की शॉर्टेज हो रही है।

पिछले साल के मुकाबले इस साल 1.8 लाख हेक्टेयर बुआई कम, 33.9 लाख हेक्टेयर हुई-

राजस्थान कृषि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस साल 20.5 लाख हैक्टेयर में मूंग बाेया गया, जबकि पिछले साल 23.3 लाख हैक्टेयर में बुआई हुई थी। उड़द का रकबा भी 3.22 लाख हैक्टेयर से घटकर 3,17 लाख हैक्टेयर रह गया। प्रदेश में दलहन का रकबा इस साल 33.9 लाख हैक्टेयर रहा, जबकि पिछले साल 35.7 लाख हैक्टेयर भूमि में पैदावार की गई थी। कृषि के जानकारों का कहना है कि अगस्त में नाम मात्र बारिश से दलहन की फसलें सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं।

एक साल में अरहर दाल की कीमत सबसे ज्यादा बढ़ी-

बैंक आफ बड़ाैदा की अर्थशास्त्री दीपान्विता मजूमदार व अदिति गुप्ता की खरीफ फसलाें काे लेकर रिपाेर्ट के मुताबिक एक साल में अरहर दाल 37.1 फीसदी, मूंग दाल 20.9 फीसदी और उड़द दाल 20.8 फीसदी महंगी हुई है।