home page

देश के बड़े सरकारी बैंक पर RBI ने ठोका करोड़ों का जुर्माना, जानिये ग्राहकों पर क्या होगा असर

RBI Action : देश के सभी बैंकों के लिए रिजर्व बैंक आफ इंडिया द्वारा नियम लागू किए जाते हैं। जो भी बैंक इन नियमों का उल्लंघन करता है तो आरबीआई उस पर कड़ा जुर्माना लगा देता है।  आपको बता दे कि अब भी रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने देश के एक बड़े सरकारी बैंक बैंक पर करोड़ों का जुर्माना ठोक दिया है। आइए खबर में जानते हैं ग्राहकों पर इसका क्या होगा असर।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 5 जुलाई को कहा कि उसने नियमों (RBI Rules)के उल्लंघन के लिए पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पर 1.32 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई (RBI latest updates) ने एक रिलीज में कहा कि यह जुर्माना इसलिए लगाया गया क्योंकि बैंक ने सब्सिडी/रिफंड/रिंबर्समेंट के रूप में सरकार से प्राप्त होने वाली राशि के एवज में दो राज्य सरकार (state government) के स्वामित्व वाले कॉरपोरेशन को वर्किंग कैपिटल डिमांड (working capital demand) लोन मंजूर किया था।


रिलीज में कहा गया है कि इसके अलावा, बैंक (latest bank news) कुछ खातों में बिजनेस रिलेशनशिप (business relationship) के दौरान प्राप्त ग्राहकों की पहचान और उनके पते से संबंधित रिकॉर्ड को प्रिजर्व करने में भी विफल रहा है। 


RBI ने 31 मार्च, 2022 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के Supervisory Evaluation के लिए निरीक्षण किया था, जिसके बाद बैंक को एक नोटिस जारी किया गया था, जिसमें उसे कारण बताने की सलाह दी गई थी कि जुर्माना क्यों न लगाया जाए।

RBI का बैंकों पर लगातार एक्शन जारी


हालांकि RBI ने कहा कि यह जुर्माना रेगुलेटरी कंप्लायंस में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी ट्रांजैक्शन या समझौते की वैधता पर कोई प्रभाव डालना नहीं है। 


RBI का बैंकों पर एक्शन लगातार जारी है। इससे पहले RBI ने Inadequate capital और आय की संभावनाओं के कारण Banaras Merchantile Co-operative Bank Limited का लाइसेंस रद्द कर दिया है।

शेयर का प्रदर्शन


शुक्रवार को PNB का शेयर 1.05 फीसदी की तेजी के साथ 122.80 रुपये पर बंद हुआ। पिछले एक साल में बैंक के शेयर में 109.56 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है