home page

Richest Cities 2024 : ये हैं भारत के 3 सबसे अमीर शहर, यहां रहना हर किसी के बस की बात नहीं

Richest Cities 2024 : भारत में रहने के लिए कई सारे शहर मौजूद है। इनमें से कुछ शहर सस्ते हैं तो वहीं कुछ शहर रहने के लिहाज से काफी महंगे भी हैं। आज हम आपको देश के 3ऐसे शहरों के बारे में बताने वाले हैं, जो कि रहने के लिहाज से लोगों की जेब पर काफी असर डालते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - भारत में रहने-खाने-पीने की जब बात आती है, तब आपके दिमाग में किन-किन शहरों के नाम आते हैं? शायद मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली जैसे शहर, क्योंकि ये सिटीज इन तीनों चीजों के लिए बड़ी ही महंगी बताई जाती हैं। बाहर से आने वाले लोगों की जुबान पर एक ही रटना होता है कि जी इन शहरों में रहना बड़ा ही मुश्किल है, क्या खाए क्या पिए, बड़ी ही परेशानी वाली बात है!


अगर आप भी कुछ ऐसा ही कहते या सोचते हैं, तो आज इस लेख के जरिए हम आपको भारत के वो महंगे शहरों के बारे में बताएंगे, जहां रहना अमीरों के लिए तो बहुत आसान है, लेकिन बाहर से आने वाले लोगों के लिए एक दिन भी काटना बेहद मुश्किल है। क्या पता जानकारी के बाद शायद अगली बार थोड़ी तैयारी के साथ आ सकें।


मुंबई शहर 


महाराष्ट्र की राजधानी, मुंबई देश की वित्तीय राजधानी (financial capital of the country) भी है। मुंबई को "सपनों का शहर" कहा जाता है। सबसे ग्लैमरस और बड़ी इंडस्ट्री के लिए प्रसिद्ध, बॉलीवुड हमेशा शहर का एक मार्कर रहा है। सबसे अमीर बिजनेस टाइकून और लगभग हर बॉलीवुड सेलिब्रिटी इस शहर में रहते हैं। यहां कई तरह के लोग आते हैं कुछ अपने सपने सजाने आते हैं तो कुछ अपने फेवरेट सेलिब्रिटीज को दूर से देखने के लिए पहुंचते हैं, तो कुछ सिर्फ मुंबई की खूबसूरती को देखने के लिए आते हैं। इस शहर देश की जीडीपी में सबसे बड़ा योगदान भी रहता है।


दिल्ली शहर 


भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के रूप में जाना जाने वाला, नई दिल्ली देश का सबसे अधिक आबादी वाला शहर (most populous city)  है। ये आधुनिक और प्रगति को साथ में लेकर चलता है। जिस तरह से मुंबई बॉलीवुड और बड़े-बड़े दिग्गजों के लिए फेमस है, वैसे ही दिल्ली राजनीतिक केंद्र का अड्डा है। यहां राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और प्रतिष्ठित मंत्रालयों सहित सभी प्रमुख राजनीतिक हस्तियों और पदाधिकारियों का घर है। नई दिल्ली का बहुत ऐतिहासिक महत्व रहा है और शहर में पर्यटकों के आने-जाने की वजह से अर्थव्यवस्था भी स्थिर रहती है।


बेंगलुरु  


बेंगलुरू कर्नाटक राज्य की राजधानी है। "भारत की सिलिकॉन वैली" के रूप में जाना जाने वाला बेंगलुरु तकनीकी विशेषज्ञों के लिए सेंटर है। यह शहर पूरी दुनिया में आईटी केंद्र (IT center) के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, प्रोडक्टिव मेट्रो नेटवर्क एक अच्छा रेवेन्यू देता है। यह शहर अपने कई थीम पार्कों और नाइटलाइफ़ के लिए भी फेमस है।


कोलकाता शहर  


सबसे बड़े महानगरों में से एक, कोलकाता पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी है। देश की सांस्कृतिक राजधानी  (cultural capital of the country) के रूप में जाना जाने वाला "सिटी ऑफ जॉय" टैगोर और ब्रिटिश भारत के गौरव की याद दिलाता है। यहां का चाइना-टाउन कोलकाता के बंगाली खाने और चाइनीज खाने से लोगों को काफी आकर्षित करता है। यहां की अर्थव्यवस्था भी पर्यटन उद्योग पर चलती है।


हैदराबाद 


यह तेलंगाना राज्य की राजधानी है। एक समृद्ध ऐतिहासिक चीजों के साथ, हैदराबाद इतिहास और वास्तुकला के केंद्र के रूप में उभरा है। निज़ामों द्वारा शहर में लाई गई समृद्धि और विश्व प्रसिद्ध हैदराबादी बिरयानी के कारण इसे "मोतियों और बिरयानी का शहर" भी कहते हैं। यहां का बढ़ता एजुकेशनल सिस्टम,(growing educational system) छात्रों को शहर में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। तेलगु इंडस्ट्री ने यहां अपना एक बेस सेट किया हुआ है, जो मनोरंजन देने के साथ-साथ आर्थिक चीजों में भी मदद करती है।