home page

Saving Account : बैंक खाते में नहीं रखने चाहिए 5 लाख से ज्यादा रुपये, जानिए इसका नुकसान

Saving Account : अक्सर कई लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि आखिर बैंक खाते में कितने पैसे रख सकते है... ऐसे में पहले ये जान लीजिए कि अगर किसी कारण बैंक डूब जाता है या दिवालिया होने की स्थिति में आ जाता है, तो ऐसे में लोगों के बैंक खाते में रखे पैसे का क्या होगा? ऐसे में अगर नियम की मानें तो खातधारक को पांच लाख रुपये तक ही मिल पाएंगे....
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- अपनी आजीविका चलाने के लिए हर किसी को कुछ न कुछ काम करना ही पड़ता है। घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए, अपने लिए, बच्चों के लिए और अपने आज के अलावा भविष्य के लिए भी पैसों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में लोग अपनी इस मेहनत की कमाई को कई जगहों पर निवेश भी करते हैं, जिनमें कई तरह की योजनाएं शामिल हैं।

इसके अलावा ज्यादातर लोग अपने पैसे को बैंक खाते में रखते हैं और कई लोगों के तो एक से ज्यादा बैंक खाते भी होते हैं, जिनमें वो पैसे रखते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने बैंक खाते में पैसे रखते हैं, तो आपके लिए भी ये जानना जरूरी हो जाता है कि आपको अपने बैंक खाते में कितने पैसे रखने चाहिए। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। 

बैंक डूब गया, तो पैसे का क्या होगा?

पहले ये जान लीजिए कि अगर किसी कारण बैंक डूब जाता है या दिवालिया होने की स्थिति में आ जाता है, तो ऐसे में लोगों के बैंक खाते में रखे पैसे का क्या होगा? ऐसे में अगर नियम की मानें तो खातधारक को पांच लाख रुपये तक ही मिल पाएंगे।

फिर चाहे आपके बैंक खाते में पांच लाख रुपये से ज्यादा पैसे जमा हो। ऐसे में ये माना जा सकता है कि सरकार आपके बैंक खाते में पांच लाख रुपये तक की सुरक्षा की गारंटी लेती है। हालांकि, इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि सरकार आरबीआई के साथ मिलकर लोगों के पैसे को डूबने से बचाने के लिए कई तरीके निकालती है।

सरकार लोगों के पैसे को डूबने से बचाती है-

भले ही सरकार खाताधारक के पांच लाख रुपये तक की सुरक्षा गारंटी लेती है, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक हर एक बैंक पर अपनी पैनी नजर रखता है। अगर कोई बैंक किसी कारण डूबने की स्थिति में आता है, तो आरबीआई उस बैंक को किसी अन्य बैंक के साथ मर्ज करके लोगों के पैसे को सुरक्षा प्रदान करता है। इससे आपका पैसा डूबता नहीं है और आपका बैंक भी सिक्योर हो जाता है।

बीते सालों में आरबीआई ने कई डूबते बैंकों को अन्य बैंकों के साथ जोड़कर लोगों की मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखा है। ऐसे में आपको अपने बैंक खाते में पैसे रखने से डरना नहीं चाहिए, क्योंकि सरकार आपके पैसे को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई जरूरी कदम उठाती रहती है।