home page

SBI ने Debit Card धारको के दिया तगड़ा झटका, इतना बढ़ा दिया मेंटेनेंस चार्ज

SBI Debit Card Maintenance Charge : अगर आपका भी भारतीय स्टेट बैंक में खाता है तो ये खबर आपके लिए  है। हाल ही में आए SBI के अपडेट से ये जानकारी मिली है कि SBI ने अपने बैंक के डेबिट कार्ड के मेंटेनेंस चार्ज को बढ़ा दिया है। ये नए चार्ज रेट 1 अप्रैल 2024 से लागू होगी। आइए नीचें खबर में जान लेते है कि बैंक ने कितने बढ़ा दिए है मेंटेनेंस चार्ज और साथ ही ये भी जान लेते है कि बाकी कार्ड के लिए कितना चार्ज बढ़ा है।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने कुछ डेबिट कार्ड से संबंधित एनुअल मेंटेनेंस चार्ज में संशोधन (Revision in Annual Maintenance Charge) किया है।1 अप्रैल 2024 से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो जाएगा। वित्त वर्ष (financial year) की शुरुआत में ही कई बड़े बदलाव होते हैं। बैंक ग्राहक से डेबिट कार्ड पर मेंटेनेंस चार्ज लेती है। यह साल में एक बार लिया जाता है। तो ऐसे में बैंक ने नया फाइनेंशियल ईयर शुरू होने के साथ ही अपने डेबिट कार्ड के मेंटेनेंस चार्ज को बढ़ा दिया है। 

जानकारी के लिए बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कुछ डेबिट कार्ड (Debit Card) के एनुअल मेंटेनेंस चार्ज को रिवाइज कर दिया है। 1 अप्रैल 2024 से नई मेंटेनेंस चार्ज लागू होंगे।

यदि आपके पास भी एसबीआई डेबिट कार्ड (SBI Debit Card changes) है तो आपको एक बार चेक कर लेना चाहिए कि अगले महीने से आपको अपने कार्ड पर कितना मेंटेनेंस चार्ज देना होगा।

इन-इन डेबिट कार्ड के मेंटेनेंस चार्ज में हुआ है संशोधन


एसबीआई क्लासिक (SBI Classic Debit Card),सिल्वर, ग्लोबल, कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड का सालाना मेंटेनेंस चार्ज 125 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये+जीएसटी कर दिया गया है।


एसबीआई का युवा (SBI Yuva Card), गोल्ड, कॉम्बो डेबिट कार्ड, माई कार्ड जैसे डेबिट कार्ड का वार्षिक रखरखाव की राशि को 175 रुपये से बढ़ाकर 250 रुपये+जीएसटी कर दिया गया है।


एसबीआई प्लैटिनम डेबिट कार्ड (SBI Platinum Debit Card) का एनुअल मेंटेनेंस चार्ज में भी इजाफा हुआ है। बैंक ने इस कार्ड के मेंटेनेंस चार्ज को 325रुपये+जीएसटी कर दिया है। पहले इस कार्ड पर मेंटेनेंस चार्ज 250 रुपये+जीएसटी लगती थी।


एसबीआई के प्राइड प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड (SBI Premium Business Debit Card) के भी मेंटेनेंस चार्ज में भी वृद्धि हुई है। बता दें कि प्राइड प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड का एनुअल मेंटेनेंस चार्ज 1 अप्रैल 2024 से 425 रुपये+जीएसटी हो जाएगा।


बता दें कि सभी कार्ड पर जीएसटी (GST) की 18 प्रतिशत दर लागू है।  


डेबिट कार्ड पर लगते हैं ये चार्ज 


एसबीआई अपने ग्राहक से डेबिट कार्ड पर मेंटेनेंस चार्ज (Maintenance charge on debit card) के अलावा भी कई चार्ज वसूलता है। ग्राहक को डेबिट कार्ड जारी करने का शुल्क भी देना होता है। इसके अलावा डेबिट कार्ड रिप्लेसमेंट चार्ज,रिजनरेशन ऑफ पिन, इंटरनेशनल ट्रांसेक्शन चार्जेस का भी भुगतान ग्राहक को करना होता है।