home page

SBI के डिप्टी मैनेजर ने ही बैंक को लगा दिया 8 करोड़ से ज्यादा का चूना, ऐसे किया पूरा खेल

SBI - एसबीआई के डिप्टी मैनेजर को वेतनभोगियों के उपयोग के लिए एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड लोन और पेंशनभोगियों के उपयोग के लिए पेंशन लोन में जालसाजी कर एसबीआई से आठ करोड़ रुपए से अधिक रुपए का गबन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आइए नीचे खबर में जानते है इस पूरे खेल के बारे में विस्तार से..
 | 

 HR Breaking News, Digital Desk- वेतनभोगियों के उपयोग के लिए एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड लोन और पेंशनभोगियों के उपयोग के लिए पेंशन लोन में जालसाजी कर भारतीय स्टेट बैंक से आठ करोड़ रुपए से अधिक रुपए का गबन करने के आरोप में ओडिशा आर्थिक अपराध शाखा की ओर से भारतीय स्टेट बैंक के डिप्टी मैनेजर सह फील्ड ऑफिसर आशुतोष आचार्य को  कटक से गिरफ्तार किया। उससे जालसाजी और इस गबन में उसके साथियों और सहयोगियों के बारे में पूछताछ किए जाने के बाद आरोपित आशुतोष को कंधमाल जिला फूलबानी एसडीजेएम की अदालत में हाजिर कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

आरोपित आशुतोष आचार्य ने किया पद का दुरुपयोग-

आर्थिक अपराध शाखा के सूत्र के अनुसार, इस जालसाजी के बारे में भारतीय स्टेट बैंक के फूलबानी क्षेत्रीय प्रबंधक ने रिपोर्ट दर्ज कराया था, जिसमें बताया गया था कि सितंबर 2021 से लेकर सितंबर 2022 के दौरान फूलबानी स्थित स्टेट बैंक शाखा के डिप्टी मैनेजर सह फील्ड ऑफिसर आशुतोष आचार्य ने अपने पद और क्षमता का दुरुपयोग करते हुए 59 एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड लोन और 26 पेंशन लोन गैर सरकारी, गैर वेतनभोगी, गैर पेंशनभोगियों और अपने परिवार के सदस्यों के नाम सिफारिश और प्रसंस्करण किया था। 

आठ करोड़, एक लाख 87 हजार रुपये का घोटाला-

इसके लिए जाली वेतन पर्ची और दस्तावेजों का उपयोग किया गया और बैंक के आठ करोड़, एक लाख 87 हजार रुपए अलग अलग लोगों के खातों में डाला गया था। इस रिपोर्ट की जांच पड़ताल शुरु करते हुए  ईओडब्‍ल्‍यू की टीम ने आरोपित डिप्टी मैनेजर आशुतोष आचार्य को कटक से गिरफ्तार किया। उसके खिलाफ भादंवि की धारा- 409, 420, 467, 468, 470, 120(बी) और आईटी एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया गया है।